ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशचीन की खुलेगी पोल, ओलंपिक के बाद शिनजियांग के दौरे पर जाएंगी UNHRC उच्चायुक्त

चीन की खुलेगी पोल, ओलंपिक के बाद शिनजियांग के दौरे पर जाएंगी UNHRC उच्चायुक्त

चीन ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) को शिनजियांग प्रदेश में जाने की इजाजत दे दी है। UNHRC लंबे वक्त से शिनजियांग दौरे को शी जिनपिंग सरकार से इजाजत मांग रही थी। चीन ने विंटर ओलंपिक्स के...

चीन की खुलेगी पोल, ओलंपिक के बाद शिनजियांग के दौरे पर जाएंगी UNHRC उच्चायुक्त
एएनआई,बीजिंगFri, 28 Jan 2022 05:07 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

चीन ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) को शिनजियांग प्रदेश में जाने की इजाजत दे दी है। UNHRC लंबे वक्त से शिनजियांग दौरे को शी जिनपिंग सरकार से इजाजत मांग रही थी। चीन ने विंटर ओलंपिक्स के समापन के बाद संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार उच्चायुक्त को शिनजियांग जाने देने पर सहमत हो गया है।

ह्यूमन राइट्स ग्रुप्स ने लगातार कहा है कि चीन शिनजियांग प्रदेश ने मुस्लिमों और अल्पसंख्यकों का दमन कर रहा है। इस समूहों का कहना है कि उइगर, कजाख सहित कई और अल्पसंख्यकों को उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है जो कि मानवता के खिलाफ अपराध है। अमेरिका सहित कई देशों ने उइगरों के साथ व्यवहार में चीन के मानवाधिकार रिकॉर्ड की आलोचना की है। हालांकि चीन हमेशा से इन आरोपों से सिरे से खारिज करता रहा है। चीन धार्मिक अतिवाद से निपटने के लिए अपनी नीतियों को जरूरी बताता है।

सितंबर 2018 से ही संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बाचेलेट शिनजियांग दौरे को लेकर चीनी अधिकारियों से लगातार बातचीत कर रही थीं। जून 2021 में संयुक्त राष्ट्र के अधिकार प्रमुख ने शिनजियांग यात्रा के लिए शर्तों पर सहमत होने की उम्मीद जताई थी। 

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि बीजिंग विंटर ओलंपिक्स के खत्म होने के बाद कुछ समय के लिए यूनाइटेड नेशंस की यात्रा को मंजूरी दी गई है। हालांकि रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि यात्रा को लेकर बीजिंग ने एक शर्त रखी है कि यात्रा को जांच के रूप में तैयार नहीं किया जाना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें