ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशचीन के सिचुआन प्रांत में 5.4 तीव्रता का भूकंप, 31 जख्मी

चीन के सिचुआन प्रांत में 5.4 तीव्रता का भूकंप, 31 जख्मी

चीन के दक्षिण पश्चिमी सिचुआन प्रांत के गोंगशिआन काउंटी में 5.4 तीव्रता का भूकंप आया है। इसके बाद 31 लोग जख्मी हो गए। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि घायलों को अस्पताल में दाखिल कराया गया है। यह...

चीन के सिचुआन प्रांत में 5.4 तीव्रता का भूकंप, 31 जख्मी
एजेंसी,बीजिंगSun, 23 Jun 2019 11:10 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन के दक्षिण पश्चिमी सिचुआन प्रांत के गोंगशिआन काउंटी में 5.4 तीव्रता का भूकंप आया है। इसके बाद 31 लोग जख्मी हो गए। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि घायलों को अस्पताल में दाखिल कराया गया है। यह भूकंप शनिवार को आया। यीबिन शहर के अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि उनमें से 21 को निगरानी और उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कर लिया गया है।

चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) ने बताया कि यह भूकंप शनिवार रात 10 बजकर 29 मिनट पर आया। इसका केंद्र ज़मीन से 10 किलोमीटर की गहराई में था। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि शनिवार को भूकंप आने के बाद, यीबिन के गोंगशीआन काउंटी में रविवार सुबह आठ बजकर 28 मिनट पर 4.6 तीव्रता का भूकंप बाद का झटका आया।

दक्षिण-पश्चिमी चीन में महसूस किए गए भूकंप के कई झटके, 6 की मौत, 75 घायल

गौरतलब है कि 17 जून को प्रांत में 6.0 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई थी और 220 अन्य जख्मी हो गए थे। सछ्वान प्रांत के ईपीन शहर की सरकार के महासचिव के अनुसार, भूकंपग्रस्त लोगों की संख्या 2.4 लाख तक जा पहुंची है, इनमें 220 लोग घायल हुए, पचास हजार लोगों को स्थानांतरण किया गया है। 20 गंभीर घायलों को शहर स्तरीय अस्पतालों में भर्ती कराई गई है।

आंकड़ों के अनुसार, भूकंप प्रभावित क्षेत्र में बिजली, प्राकृतिक गैस व जल की आपूर्ति, संचार, यातायात और प्राकृतिक वातावरण को नष्ट किया गया है। भूकंप होने के बाद आपदाग्रस्त क्षेत्रों में वन रक्षा, अग्निशमन, सशस्त्र पुलिस, मिलिशिया और दूसरे सामाजिक राहत संगठनों ने बचाव के कार्यों में भाग लिया। केंद्र और प्रांत के स्वास्थ्य और महामारी निवारण विशेषज्ञों ने भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में पानी की जांच की। अभी तक आपदा ग्रस्त क्षेत्रों में संक्रामक रोग फैलने की रिपोर्टिग नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें