DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चक्रवात 'लेकिमा' से चीन में अब तक 49 की मौत, करीब 26 अरब युआन का नुकसान

china typhoon lekima   shanghaieye twitter

चीन में इस साल के सबसे शक्तिशाली चक्रवात 'लेकिमा' की चपेट में आने से अभी तक 49 लोगों की जान जा चुकी है और अन्य 21 लोग लापता हैं। 'लेकिमा' चक्रवात इस साल चीन में आया नौवां और सबसे शक्तिशाली चक्रवात है।

वेनलिंग सिटी के झेजियांग प्रांत में शनिवार को 'लेकिमा ने देर रात करीब पौने दो बजे (स्थानीय समयानुसार) दस्तक दी। इस दौरान 190 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं, और जोरदार बारिश हुई।

समाचार एजेंसी 'शिन्हुआ' की खबर के अनुसार चक्रवात के कारण सोमवार देर रात तक 49 लोगों की जान चली गई थी और कई लोग लापता थे। अधिकारियों ने बताया कि इस प्राकृतिक आपदा से करीब 26 अरब युआन का नुकसान हो चुका है।

सुपर तूफान लेकिमा से चीन के 89 लाख 7० हजार लोग प्रभावित
चीनी राष्ट्रीय आपात प्रबंधन विभाग से मिली खबर के अनुसार, सोमवार शाम 4 बजे तक सुपर तूफान लेकिमा से च च्यांग, शांगहाई, च्यांग सू, एन ह्वी, शान तुंग, फू चिए, ह बेई, लाओ निंग और ची लिन समेत 9 प्रांतों और शहरों के 89 लाख 70 हजार लोग प्रभावित हुए, 17 लाख 13 हजार लोगों को तुरंत स्थानांतरित कर दिया गया, जिनमें 13 लाख 88 हजार लोग अपने घर सुरक्षित रूप से वापस लौट चुके हैं।

बताया जाता है कि इस बार के सुपर तूफान से 5 हजार 3 सौ निवास ध्वस्त हो गए। च च्यांग, शांगहाई, च्यांग सू और शान तुंग आदि क्षेत्रों में 30 हजार से अधिक आग श्रमिकों ने आपातकालीन बचाव कार्य किया। चीनी वित्त मंत्रालय और राष्ट्रीय आपात प्रबंधन विभाग ने अच्छी तरह बचाव और राहत कार्य करने के लिए च च्यांग, च्यांग सू और शान तुंग आदि क्षेत्रों को केंद्रीय बाढ़ की रोकथाम और आंधी की अनुदान राशि के रूप में 30 करोड़ युआन दिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:China 49 killed 21 missing as Typhoon Lekima leaves trail of destruction