DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑस्ट्रेलिया में दिखी चमकीली रोशनी, लोगों ने कहा- हो सकता है चंद्रयान-2

bright light in sky of australia

ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी क्वीन्सलैंड और उत्तरी क्षेत्र में सैंकड़ो लोगों ने आसमान में चमकीली रोशनी देखी है। एक विशेषज्ञ ने इस रोशनी पर कहा है कि शायद यह भारत का चंद्रमा मिशन चन्द्रयान-2 हो। लोगों ने ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (एबीसी) चैनल से संपर्क कर उसे आसमान में चमकीली रोशनी दिखाई देने की जानकारी दी। इस रोशनी पर एक खगोलविद ने कहा कि वह चन्द्रयान-2 हो सकता है।

ये भी पढ़े-चंद्रयान2 के सफल लॉन्च पर भज्जी ने पाकिस्तान पर साधा निशाना, हुए ट्रोल

एबीसी ने एक स्थानीय निवासी शॉना रॉएस के हवाले से कहा कि उन्होंने उत्तर-पश्चिमी क्वीन्सलैंड के सुदूर जूलिया क्रीक कैरवन पार्क में सोमवार रात करीब 7:30 (स्थानीय समयानुसार) आसमान में यह रोशनी देखी।  मैककिनलेशर के काउंसलर ने कहा कि हम वास्तव में रात्रिभोज के लिये कैरवन पार्क में थे, जहां लगभग 160 लोग जमा थे। इस दौरान पर्यटकों ने आसमान में कुछ देखा और दूसरे लोगों को भी देखने को कहा।

काउंसलर ने कहा कि वह बेहद चमकीली और अजीब सी रोशनी थी, जो उत्तर-पूर्वी दिशा की ओर बढ़ रही थी। हमने 2-3 मिनट तक उसे देखा और फिर वह ओझल हो गई। हमें नहीं पता कि वह क्या था। वह सचमुच बहुत अजीब था। लोगों ने उसकी तस्वीरें भी खींचीं।

ये भी पढ़े- विश्व मीडिया में चंद्रयान-2 : कम खर्च और देसी तकनीक से कामयाबी

सदर्न क्वींसलैंड विश्वविद्यालय में एस्ट्रोफिजिक्स के प्रोफेसर जोन्टी हॉर्नर ने कहा कि यह किसी रॉकेट की तरह दिखता है। उन्होंने कहा कि दिलचस्प बात यह है कि आज दोपहर भारत ने अपने दूसरे चन्द्रमा मिशन चन्द्रयान-2 का प्रक्षेपण किया था। लिहाजा हो सकता है कि लोगों ने चन्द्रयान-2 के ही दीदार किये हों। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Chandrayaan-2 People in Australia seen bright lights in the sky