Carrie Lam becomes first female Leader of Hong Kong takes oath between mass protest - कैरी लैम बनीं हांगकांग की पहली महिला नेता, राष्ट्रपति जिनपिंग ने भारी विरोध के बीच दिलाई शपथ DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कैरी लैम बनीं हांगकांग की पहली महिला नेता, राष्ट्रपति जिनपिंग ने भारी विरोध के बीच दिलाई शपथ

Carrie Lam

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने छिटपुट विरोधों के बीच हांगकांग के नए नेता के रूप में कैरी लैम को आज शपथ दिलायी। पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश के रूप में हांगकांग को चीनी शासन को सौंपे जाने की  यह बीसवीं वर्षगांठ है।
     

इस समारोह के आयोजन के लिए हार्बर फ्रंट समारोह स्थल पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी जहां दो दशक पहले ब्रिटिश  गर्वनर  क्रिस पट्टन ने एक भावुकता पूर्ण समारोह में हांगकांग को चीनी शासन को वापस सौंप दिया था।

हांगकांग के पारंपरिक दिवस के दौरान सैकड़ों की संख्या में तैनात पुलिसकर्मियों की मौजूदगी में लोकतंत्र समर्थक कार्यकतार्ओं और चीनी समर्थकों के बीच हल्की झड़पें भी हुईं। लोकतंत्र समर्थक 'लोकतंत्र, आत्मनिर्णय' के अधिकारों की मांग कर रहे थे जबकि चीन के समर्थक जीत की खुशी में शोर मचा रहे थे और झंडे लहरा रहे थे। 
     

इन लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया जबकि चीन समर्थक समूह वहां मौजूद रहे। चीनी समर्थकों ने 'लांग लिव चाइना' का नारा लगाते हुए कहा,'हम पुलिस की कार्रवाई का समर्थन करते हैं।'

ब्रिटेन ने एक जुलाई 1997 को 'एक देश, दो प्रणाली' फामूर्ले के तहत हांगकांग को चीनी शासन को वापस लौटाया, जो चीन के मुकाबले यहां व्यापक आजादी और न्यायिक स्वतंत्रता की गारंटी देता है। चीन समर्थित प्रशासनिक अधिकारी लैम मार्च में हांगकांग के अगले नेता के रूप में 1,200  लोगों की 'चुनाव समिति' द्वारा चुनी गयी थीं। इस समिति में चीन के समर्थकों की संख्या काफी अधिक थी।

शी जिनपिंग का यह दौरा चीन और हांगकांग के बीच बढ़ते तनाव के दौरान  हुआ है। हांगकांग के लोकतंत्र समर्थकों का आरोप है कि चीन 'एक देश दो प्रणाली' व्यवस्था का उल्लंघन कर अपना हस्तक्षेप बढ़ा रहा है। इसीलिए वे इसका विरोध करते रहे हैं। 

शी जिनपिंग  ने कहा कि एक देश दो प्रणाली फामूर्ला को नई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि इस समस्या को भावुक रूख  अपनाकर हल  किया जाए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Carrie Lam becomes first female Leader of Hong Kong takes oath between mass protest