ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशकनाडा सरकार ने भारतीय कंपनी पर लगा दिया तगड़ा जुर्माना, क्यों घिरी Infosys

कनाडा सरकार ने भारतीय कंपनी पर लगा दिया तगड़ा जुर्माना, क्यों घिरी Infosys

Infosys Canada Latest News: सूचना के अनुसार, कंपनी पर 1,34,822.38 कनाडाई डॉलर का जुर्माना लगाया गया है। इससे कंपनी की वित्तीय, परिचालन या अन्य गतिविधियों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।

कनाडा सरकार ने भारतीय कंपनी पर लगा दिया तगड़ा जुर्माना, क्यों घिरी Infosys
Nisarg Dixitलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 16 May 2024 06:51 AM
ऐप पर पढ़ें

कनाडा की प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो सरकार ने भारत की कंपनी इन्फोसिस के खिलाफ कार्रवाई की है। खबर है कि एम्पलॉयी हेल्थ टैक्स (EHT) कम दिए जाने के कारण यह कार्रवाई की गई है। कंपनी पर यह जुर्माना वर्ष 2020 के लिए लगाया गया है। इन्फोसिस को इस बारे में नौ मई को कनाडा के वित्त मंत्रालय से एक आदेश मिला।

कंपनी ने शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा, '31 दिसंबर, 2020 को समाप्त वर्ष के लिए कर्मचारी स्वास्थ्य कर के कथित कम भुगतान पर जुर्माना लगाया गया है।' सूचना के अनुसार, कंपनी पर 1,34,822.38 कनाडाई डॉलर का जुर्माना लगाया गया है। इससे कंपनी की वित्तीय, परिचालन या अन्य गतिविधियों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।

खास बात है कि कनाडा में इन्फोसिस कंपनी की खासी मौजूदगी है। देश में इन्फोसिस के दफ्तर कई जगह पर हैं, जिनमें अलबर्टा, मिस्सिसौगा, बर्नबे ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया का नाम शामिल है। इसके अलावा एक दफ्तर ओन्टारियो में मौजूद है।

क्या है EHT?
ओन्टारियों और ब्रिटिश कोलंबिया जैसे कुछ प्रांतों में एम्पलॉयी हेल्थ टैक्स (EHT) एम्प्लॉयर्स पर लगाया जाने वाला एक जरूरी टैक्स है। इसकी गणना कर्मचारी को मिलने वाली सैलरी, बोनस, टैक्सेबल बैनेफिट्स और स्टॉक जैसी कई मदों पर की जाती है। इसका सबसे बड़ा मकसद प्रांत में हेल्थकेयर सेवाओं में फंडिंग में सहयोग देना है।

उदाहरण के तौर पर ओन्टारियो में ऐसे एम्प्लॉयर को EHT देना जरूरी है, जिसके कर्मचारी ओन्टारियो स्थित कार्यस्थल पर मौजूद रहकर काम कर रहे हों। वे एम्प्लॉय के ही किसी अन्य कार्यस्थल पर न हों और ओन्टारियो से ही भुगतान हासिल करते हों।

(एजेंसी इनपुट के साथ)