ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशजस्टिन ट्रूडो की आज रात तक ही होगी कनाडा वापसी, दूसरा प्लेन भी हो रहा लेट; राजनीति भी तेज

जस्टिन ट्रूडो की आज रात तक ही होगी कनाडा वापसी, दूसरा प्लेन भी हो रहा लेट; राजनीति भी तेज

वैकल्पिक विमान जो कनाडा से चलकर सोमवार रात तक दिल्ली पहुंचना था, वह अब तक नहीं आ सका। खबर है कि मंगलवार दोपहर बाद तक यह विमान पहुंचेगा और ट्रूडो 48 घंटे बाद आज रात तक ही कनाडा लौट पाएंगे।

जस्टिन ट्रूडो की आज रात तक ही होगी कनाडा वापसी, दूसरा प्लेन भी हो रहा लेट; राजनीति भी तेज
Surya Prakashलाइव हिन्दुस्तान,ओटावाTue, 12 Sep 2023 09:40 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत में आयोजित जी-20 समिट का समापन रविवार को ही हो गया था। जो बाइडेन, ऋषि सुनक, इमैनुएल मैक्रों समेत तमाम मेहमानों की वापसी हो गई है। लेकिन कनाडा के पीएम अब भी दिल्ली में डटे हुए हैं। इसकी वजह कोई द्विपक्षीय वार्ता नहीं है बल्कि विमान का खराब होना है। वापसी से ठीक पहले उनका विमान खराब पाया गया था, जो अब तक ठीक नहीं हो सका है। यही नहीं उनके लिए वैकल्पिक विमान जो कनाडा से चलकर सोमवार रात तक दिल्ली पहुंचना था, अब तक नहीं आ सका। खबर है कि मंगलवार दोपहर बाद तक यह विमान पहुंचेगा और फिर देर शाम तक ही जस्टिन ट्रूडो की कनाडा वापसी संभव हो पाएगी।

कनाडा एयरफोर्स का विमान CC-150 पोलारिस को दिल्ली भेजा गया है क्योंकि ट्रूडो जिस विमान से आए थे, उसमें तकनीकी खराबी आ गई है। इसी वजह से रविवार शाम को ही कनाडा लौट रहे जस्टिन ट्रूडो अब तक दिल्ली में ही हैं। यही नहीं उनकी वापसी में थोड़ा और लेट हो सकती है क्योंकि रिप्लेसमेंट के तौर पर आ रहे विमान को लंदन डाइवर्ट किया गया है। आमतौर पर कनाडा से आने वाले विमान रोम होते हुए आते हैं। इस डाइवर्जन की कोई वजह नहीं बताई गई है, लेकिन इससे देरी जरूर होगी। कनाडाई मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार सुबह विमान लंदन से रवाना होगा और फिर दिल्ली पहुंचेगा। साफ है कि मंगलवार रात तक ही जस्टिन ट्रूडो की वापसी संभव हो सकेगी।  

नहीं ठीक हुआ विमान, 36 घंटे से फंसे ट्रूडो; सरकार भी नहीं दे रही भाव

रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली में खराब खड़े ट्रूडो के विमान के खराब पार्ट को बदलने के लिए भी एक टेक्नीशियन भेजा गया है। कहा जा रहा है कि यदि ट्रूडो का वही विमान समय पर ठीक हो जाता है, जिससे वह भारत गए थे तो वापसी भी उसके जरिए ही हो सकती है। विमान खराब होने की खबरें कनाडा की मीडिया में भी खूब चली हैं और सरकार की रणनीति की आलोचना भी हुई है। जस्टिन ट्रूडो जिस विमान को इस्तेमाल करते हैं, वह 36 साल पुराना है। इसे भी गड़बड़ी की वजह माना जा रहा है। 2016 में भी उनका विमान खराब हो गया था। फ्लाइट को टेकऑफ के आधे घंटे बाद ओटावा लौटना पड़ा था। यह घटना तब हुई थी, जब वह बेल्जियम के दौरे पर जा रहे थे। 

ट्रूडो को अब कुछ पता चला होगा, कनाडा में राजनीति भी तेज

यही नहीं 2019 में नाटो समिट के दौरान भी ऐसी ही समस्या हुई थी। इस बीच कनाडा में राजनीति भी तेज हो गई है। कनाडा की विपक्षी कंजरवेटिव पार्टी के नेता पियरे पोइलिवरे ने कहा कि अब पीएम ट्रूडो को पता चला होगा कि विमा खराब होने और फ्लाइट लेट होने से क्या होता है। यह वैसा ही है, जैसे उन्होंने कनाडा के लोगों को एयरपोर्ट्स के संचालन में गड़बड़ी के जरिए परेशान किया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें