ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशUN में भारत-बांग्लादेश ने कनाडा को लताड़ा, दी ऐसी नसीहद याद रखेंगे जस्टिन ट्रूडो

UN में भारत-बांग्लादेश ने कनाडा को लताड़ा, दी ऐसी नसीहद याद रखेंगे जस्टिन ट्रूडो

हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड पर फिर भारत का नाम लेकर जहर उगलने वाले कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो को यूएन में भारत और बांग्लादेश ने ऐसा पाठ पढ़ाया है जो वो हमेशा याद रखेंगे।

UN में भारत-बांग्लादेश ने कनाडा को लताड़ा, दी ऐसी नसीहद याद रखेंगे जस्टिन ट्रूडो
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,वाशिंगटनTue, 14 Nov 2023 10:32 AM
ऐप पर पढ़ें

खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में फिर भारत का नाम लेकर जहर उगलने वाले कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो को भारत और बांग्लादेश ने यूएन में ऐसी नसीहत दी है जो वो हमेशा याद रखेंगे। भारत और बांग्लादेश के राजनयिकों ने कनाडा से अपने यहां पूजा स्थलों पर हमले रोकने और नफरत फैलाने वाले भाषणों पर रोक लगाने की सिफारिश की है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की समीक्षा बैठक के दौरान प्रस्तुत किए प्रस्ताव में भारत, बांग्लादेश के अलावा श्रीलंकाई राजनियक ने कुछ सिफारिशें साझा की हैं।

यूएन में भारत और बांग्लादेश की कनाडा को यह नसीहत तब सामने आई है, जब कुछ दिन पहले जस्टिन ट्रूडो ने एक बार फिर आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड का मुद्दा उठाया और एक बार फिर इसके पीछे भारतीय एजेंटों का हाथ बताया। कहा था कि अगर ताकतवर देश ऐसा करेंगे तो यह दुनिया के लिए खतरनाक हो सकता है। 

यूएन में भारतीय राजनयिक मोहम्मद हुसैन ने परिषद की बैठक में इस मुद्दे को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय आवास रणनीति अधिनियम जैसे कनाडा के कई कानूनों का उल्लेख किया। वहीं, बांग्लादेश के राजनयिक अब्दुल्ला अल फोरहाद ने कनाडा से नस्लवाद, हेट स्पीच, घृणित अपराध और मुस्लिम अल्पसंख्यकों के खिलाफ भेदभाव से निपटने के अपने प्रयासों को तेज करने का आग्रह किया। हालांकि, अल फ़ोरहाद ने मानव अधिकारों की सुरक्षा और मानव तस्करी से निपटने की रणनीति में कनाडा की सराहना जरूर की।

भारत क्या बोला

भारतीय राजनयिक मोहम्मद हुसैन ने कहा, "हम राष्ट्रीय आवास रणनीति अधिनियम और मानव तस्करी से निपटने के लिए कनाडा की राष्ट्रीय रणनीति को देख रहे हैं।" हुसैन ने कहा, “भारत कनाडा को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के दुरुपयोग को रोकने, हिंसा भड़काने और उग्रवाद को बढ़ावा देने वाले गुटों की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए प्रयासों की सिफारिश करते हैं। कनाडा अपने यहां धार्मिक अल्पसंख्यकों के पूजा स्थलों पर हमलों को प्रभावी ढंग से रोकें। घृणित अपराधों और हेट स्पीच को रोकने के लिए अपने उपायों को मजबूत करें।''

बांग्लादेश ने क्या कहा

अल फोरहाद ने कहा, “हम मानवाधिकारों की सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए कनाडा की सराहना करते हैं। हम मानव तस्करी से निपटने के लिए उसकी राष्ट्रवादी रणनीति 2019-2024 से संतुष्ट हैं। इस सहयोग के बावजूद, बांग्लादेश कनाडा में नस्लवाद, हेट स्पीच, घृणित अपराध और मुस्लिम अल्पसंख्यकों के खिलाफ भेदभाव से निपटने के अपने प्रयासों को तेज करने की सिफारिश करता है। सभी प्रवासियों, श्रमिकों और उनके परिवारों के सदस्यों के अधिकारों की सुरक्षा पर पर ज्यादा विचार करने की आवश्यकता है।”

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें