ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशबढ़ी FB की मुश्किलें, US में भी जांच शुरू, हर हफ्ते हो रहा 58 हजार करोड़ का नुकसान

बढ़ी FB की मुश्किलें, US में भी जांच शुरू, हर हफ्ते हो रहा 58 हजार करोड़ का नुकसान

कैम्ब्रिज एनालिटिका द्वारा पांच करोड़ यूजर्स की जानकारी चुराने के बाद फेसबुक की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। इसके साथ ही फेसबुक पर साख का संकट भी मंडरा रहा है। डाटा लीक मामले में यूरोपीय संघ और...

बढ़ी FB की मुश्किलें, US में भी जांच शुरू, हर हफ्ते हो रहा 58 हजार करोड़ का नुकसान
नई दिल्ली। एजेंसीThu, 22 Mar 2018 12:07 AM
ऐप पर पढ़ें

कैम्ब्रिज एनालिटिका द्वारा पांच करोड़ यूजर्स की जानकारी चुराने के बाद फेसबुक की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। इसके साथ ही फेसबुक पर साख का संकट भी मंडरा रहा है। डाटा लीक मामले में यूरोपीय संघ और ब्रिटेन की संसद के बाद अब अमेरिका में भी फेसबुक के खिलाफ इस संबंध में जांच शुरू हो गई है। संघीय व्यापार आयोग इस बात की जांच कर रहा है कि क्या फेसबुक ने कैम्ब्रिज एनालिटिका को उपभोक्ताओं की जानकारियां देकर क्या कानून का उल्लंघन किया है। 

रिपोर्ट के मुताबिक यदि आयोग ने फेसबुक को उल्लंघन का दोषी पाया तो उसे प्रति उल्लंघन 40 हजार डॉलर का जुर्माना भरना पड़ सकता है। वहीं डाटा लीक का मामला सामने आने के एक हफ्ते के भीतर फेसबुक को 58 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। इससे फेसबुक संस्थापक मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति 4.8 लाख करोड़ रुपये से घटकर 4.3 लाख करोड़ रुपये हो गई है। वहीं फेसबुक ने कहा कि वह कैम्ब्रिज एनालिटिका द्वारा लोगों की व्यक्तिगत जानकारियों का दुरुपयोग किए जाने से आहत है। गौरतलब है कि कैम्ब्रिज एनालिटिका ने फेसबुक से मिले डाटा के सहारे 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव और ब्रिटेन में ब्रेग्जिट पर हुए जनमत संग्रह के नतीजों को प्रभावित करने की कोशिश की थी।

FB को झटका, इस देश ने लगाया इतना जुर्माना कि जानकर हो जाएंगे हैरान!

ब्रिटेन और यूरोपीय संसद ने भी जुकरबर्ग से स्पष्टीकरण मांगा
ब्रिटेन की संसदीय समिति ने फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग से पूछा है कि यूजर्स का निजी डाटा कैम्ब्रिज एनालिटिका नाम की कंपनी तक कैसे पहुंचा। जुकरबर्ग को लिखे एक पत्र में समिति के चैयरमेन ने पूछा है कि कैसे किसी कंपनी ने डाटा का इस्तेमाल कर लिया। उन्होंने फेसबुक पर समिति को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए स्पष्टीकरण देने को कहा है। वहीं यूरोपीय संसद ने भी जुकरबर्ग से डाटा के गलत इस्तेमाल जैसे मामले में पर अपनी सफाई पेश करने के लिए कहा है। यूरोपीय संसद के अध्यक्ष अंतोनियो तजानी ने कहा कि फेसबुक को यूरोप के 5 करोड़ लोगों के प्रतिनिधियों के सामने यह स्पष्ट करना चाहिए कि निजी डाटा, लोकतांत्रिक नीतियों को प्रभावित करने के लिए इस्तेमाल तो नहीं किया जा रहा है।

सरकार ने 2019 के चुनाव में हस्तक्षेप करने से फेसबुक को चेताया- VIDEO

बलि का बकरा बनाने की कोशिश
यह पूरा विवाद कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता एलेक्जेंडर कॉगन के आस पास मंडरा रहा है। कैम्ब्रिज एनालिटिका के लिए काम करने वाले कॉगन ने ही फेसबुक पर एक क्विज ‘दिस इज यूअर डिजिटल लाइफ’ डिजाइन किया था। कॉगन ने एक साक्षात्कार में कहा कि मुझे बलि का बकरा बनाकर दोनों कंपनियां, फेसबुक और कैम्ब्रिज एनालिटिका बचने की कोशिश कर रहीं हैं। क्योंकि हम वहीं कर रहे थे जो एकदम साधारण बात थी। उन्होंने कहा कि हमें कैम्ब्रिज एनालिटिका ने भरोसा दिया था कि जो कुछ भी हम कर रहे हैं वह पूरी तरह से कानूनी है। उन्होंने कहा कि हमें नहीं पता था कि इस डाटा का इस्तेमाल अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को जिताने में किया जाएगा। वहीं फेसबुक ने कहा है कि कॉगन ने हमारी नीतियों के खिलाफ जाकर डाटा चोरी किया।

कैंब्रिज एनालिटिका कंपनी ने ऐसे चुराया पांच करोड़ लोगों का FB डेटा

फेसबुक और कैम्ब्रिज एनालिटिका की सफाई
फेसबुक का कहना है कि जब उन्हें पता चला कि उनके नियम तोड़े जा रहे हैं और उन्होंने इस क्विज एप को हटा दिया और क्विज तैयार करने वाले से ये आश्वासन भी मांगा कि यूजर्स की जानकारी डिलीट कर दी जाएगी। वहीं कैम्ब्रिज एनालिटिका का दावा है कि उसने कभी भी इस डाटा का इस्तेमाल नहीं किया और फेसबुक के कहने पर इसे डिलीट कर दिया गया था।

व्हाट्सएप सह-संस्थापक ने कहा, फेसबुक को ‘डिलीट’ कर दें
राजनीतिक उद्देश्यों के लिए फेसबुक उपभोक्ताओं के कथित डाटा लीक की खबरों के बीच व्हाट्सएप के सह-संसथापक ब्रायन एक्टन ने मंगलवार को उपभोक्ताओं से सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक को डिलीट करने के लिए कहा। ब्रायन ने ट्वीट कर अपने 23,000 से ज्यादा फालोवर्स से कहा कि यह फेसबुक को हटाने का समय है। गौरतलब है कि फेसबुक ने 2014 में व्हाट्सएप का अधिग्रहण किया था।

Facebook Data Hack : क्यों खामोश हैं मार्क जुकरबर्ग? CEO भी चुप

फेसबुक पर दक्षिण कोरिया में 3.70 लाख डॉलर का जुर्माना
दक्षिण कोरिया में दूरसंचार नियामक दी कोरिया कम्युनिकेशंस कमीशन ने फेसबुक पर 3.70 डॉलर का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना यूजर्स के लिए सेवाओं की उपलब्धता सीमित करने के मामले में लगा गया है। नियामक ने कहा कि फेसबुक को 2016-17 के दौरान संचार कानून का उल्लंघन करने के कारण जुर्माने का भुगतान करना होगा। 

डाटा बेचकर पैसा कमाता है फेसबुक
फेसबुक अपने यूजर्स से पैसा नहीं लेता है लेकिन वह यूजर्स के डाटा को इकट्ठा करता है उन्हें कारोबारी कंपनियों को बेचता है। कई बार आपसे किसी साइट या किसी कंपनी में रजिस्टर होने से पहले पूछा जाता है कि क्या आप बतौर फेसबुक यूजर ही आगे जाना चाहते हैं और अगर आप हां करते हैं तो वह साइट या कंपनी आपकी सारी जानकारी फेसबुक से ले लेती है। दूसरा तरीका है विज्ञापन। आपको अपने पसंदीदा उत्पादों से जुड़े विज्ञापन ही फेसबुक पर नजर आते होंगे। अगर आपने किसी वस्तु का नाम डाला तो आपके पास उससे जुड़े तमाम विज्ञापन आएंगे। फेसबुक किसी डाटा की जिम्मेदारी नहीं लेती और न ही इसकी सत्यता की गारंटी देता हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें