DA Image
21 जनवरी, 2020|5:23|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

'हाउडी मोदी' में व्यापार समझौते पर बन सकती है सहमति

modi trump

अमेरिकी प्रांत ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ट ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। एक अधिकारी ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। अमेरिका और भारत के बीच व्यापार को लेकर काफी समय से तनातनी चल रही है। दोनों देश पिछले कई महीनों से इस मसले को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं। नाम न बताने की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया कि ट्रंप और मोदी सितंबर के अंत में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। अधिकारी ने कहा कि भारत के साथ जिस समझौते को लेकर चर्चा चल रही है, उससे कुछ अमेरिकी उत्पादों पर शुल्क कम होगा और कुछ भारतीय उत्पादों को अमेरिका में निर्यात पर तरजीही व्यवस्था फिर से बहाल होगी। 

दोनों देशों के बीच तनाव की वजह 

ट्रंप ने भारत से अमेरिका की शीर्ष कंपनियों के लिए एक बेहतर व्यापार शर्त की मांग की है। ट्रंप ने पिछले समझौतों से अमेरिका के मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में लाखों नौकरियों के खत्म होने का आरोप लगाया था। अमेरिका ने भारत पर बार-बार भारी शुल्क लगाने का आरोप लगाया। हालांकि, अमेरिका के कारोबारी प्रतिनिधि ने इस पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। अमेरिका का भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार पिछले साल 142 अरब डॉलर का रहा, जो उसके चीन के साथ कुल 737 अरब डॉलर के व्यापार का एक छोटा सा हिस्सा है।  इससे पहले ट्रंप चीन और जापान के साथ व्यापार समझौता पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। 

हाउडी मोदी के बाद इमरान से मुलाकात करेंगे ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ह्यूस्टन में रविवार को 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शामिल होने के एक दिन बाद सोमवार को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात करेंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारत और पाकिस्तान के नेताओं के साथ ये दोनों बैठकें संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र से इतर न्यूयॉर्क में होंगी। 'हाउडी मोदी' में मोदी के साथ शामिल होने के बाद ट्रंप रविवार की रात न्यूयॉर्क पहुंच सकते हैं। सोमवार को ट्रंप पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान समेत कई देशों के नेताओं से मुलाकात करेंगे। इसके बाद ट्रंप न्यूयॉर्क में मंगलवार को मोदी से दोबारा मुलाकात करेंगे। 

ट्विटर पर टॉप ट्रेंड करता रहा हाउडी मोदी 

प्रधानमंत्री मोदी के 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम की शनिवार को सोशल मीडिया पर जबरदस्त चर्चा होती रही है। शाम से ही टि्वटर पर हैशटैगहाउडीमोदी टॉप ट्रेंड करता रहा। अमेरिका में रह रहे भारतीयों ने होर्डिंग, तिरंगा और मोदी की फोटो जमकर शेयर की। साथ ही इसे अपने लिए गर्व का पल बताया। 

ह्यूस्टन पहुंचने से पहले दो घंटे फ्रैंकफर्ट में रुके मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान ह्यूस्टन पहुंचने से पहले कुछ देर के लिए फ्रैंकफर्ट में रुके। एयर इंडिया का विमान शनिवार सुबह जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में दो घंटे तक रुका। जर्मनी में भारतीय राजदूत मुक्ता तोमर और महावाणिज्यदूत प्रतिभा पार्कर ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की। इसके बाद विमान ह्यूस्टन की अपनी आगे की यात्रा के लिए रवाना हुआ। ह्यूस्टन पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी तेल क्षेत्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ एक बैठक करेंगे। इसके बाद वह भारतीय मूल के लोगों के साथ बातचीत करेंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:business deal with america can happen in howdy modi in houston