DA Image
24 जनवरी, 2021|11:35|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वायरस के केंद्र चीन के वुहान शहर में 117 रूट पर बस सेवा बहाल, 28 मार्च से मेट्रो चलाने की तैयारी

bus service restored on 117 route wuhan city of china a canter of covid 19 corona virus

चीन का वुहान शहर कोरोना वायरस को लेकर तबाह होने वाला विश्व का पहला शहर है। यहीं  पर सबसे पहले COVID-19 वायरस का पहला पॉजिटिव केस सामने आया था। अमेरिकी राष्ट्रपति ने तो कोरोना को चाइनीज वायरस तक कह दिया था। अभी तक इस शहर में हजारों लोगों की जान जा चुकी है। लेकिन अब जो खबर आ रही ही है वह राहत देने वाली है। 

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक चीन के वुहान शहर में अब जीवन धीरे-धीरे पटरी पर लौटता दिख रहा है। 117 रूटों पर बस सेवा बहाल की जा चुकी है। साथ ही 28 मार्च से वुहान की 6 मेट्रो लाइन की सेवा भी बहाल की जाएगी।

इन 117 बस लाइनों में से 42 लाइनें वुहान के तीन बड़े रेलवे स्टेशन से जुड़ती हैं और 72 लाइन केंद्रीय क्षेत्र में फैली हैं। वुहान के यातायात प्रंबधन ब्यूरो के एक व्यक्ति ने बताया कि बस या मेट्रो पर सवार करते समय यात्रियों को मास्क पहनना है और शारीरिक ताप जांच करवाना ही होगा।

घातक वैश्विक महामारी के केंद्र वुहान में नौ सप्ताह के लॉकडाउन के बाद पहली बार बुधवार को शहर के भीतर बस सेवा शुरू की गई। चीन ने मध्य हुबेई प्रांत में पांच करोड़ 60 लाख से अधिक लोगों पर तीन महीने से लागू बंद को हटाने का मंगलवार को फैसला किया। हालांकि हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में लंबे समय से जारी बंद आठ अप्रैल को समाप्त होगा।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि हुबेई और वुहान में कोविड-19 का कोई नया मामला सामने नहीं आया लेकिन शहर में चार लोगों की मौत होने से चीन में मृतक संख्या बढ़कर 3,281 हो गई।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bus service restored on 117 Route Wuhan city of China a canter of Covid 19 Corona virus