DA Image
28 मई, 2020|3:46|IST

अगली स्टोरी

Build 2019: माइक्रोसॉफ्ट ने चुनाव को सुरक्षित बनाने को लॉन्च किया सॉफ्टवेयर टूल

                                 ap

बिल्ड 2019 कॉन्फ्रेंस में माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने चुनाव को और बेहतर बनाने के लिए नए सॉफ्टवेयर टूल की घोषणा की है। इस ओपन-सोर्स सॉफ़्टवेयर की मदद से मतदान को सुरक्षित, सत्यापित और अधिक पारदर्शी बनाया जा सकेगा। तीन शीर्ष अमेरिकी चुनाव विक्रेताओं में से दो ने अपने मतदान प्रणाली में सॉफ़्टवेयर को संभावित रूप से शामिल करने में रुचि भी व्यक्त की है। 

इस सॉफ्टवेयर किट को गैलोज के साथ डेवलेप किया जा रहा है, जो ओरेगन-आधारित कंपनी है। यह डीएआरपीए के साथ अनुबंध के तहत एक सुरक्षित वोटिंग प्रणाली प्रोटोटाइप बनाती है। माइक्रासॉफ्रट के सीईओ सत्या नडेला ने एक डेवलपर कॉन्फ्रेंस में कहा कि इस साल की शुरुआत में माइक्रोसॉफ्ट किट उपलब्ध होगी और यह अगले साल होने वाले आम चुनावों के लिए तैयार हैं। 

उन्होंने कहा कि इसकी मदद से पूरी दुनिया में हर जगह चुनाव के बुनियादी ढांचे को आधुनिक बनाया जा सकता है। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि इलेक्शनगार्ड किट को फ्री में उपलब्ध कराया जाएगा।

बता दें कि इससे पहले ब्लॉकचेन क्षेत्र में आते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने एज्यूर ब्लॉकचेन सर्विस पेश की थी, जो गठन, प्रबंधन और संचालन और ज्यादा सरल करेगा, जिससे व्यापार उत्पाद दर और विकास पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। एज्यूर ब्लॉकचेन सर्विस क्रिप्टोकरंसी लेन-देन का समर्थन करने के बजाय अपने क्लाउड आधारित प्लेटफॉर्म पर उद्योगों को उनका खुद का एप्लीकेशन विकसित करने की सुविधा देगी।

माइक्रोसॉफ्ट एज्यूर के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मार्क रूसिनोविक ने एक बयान में बताया कि माइक्रोसॉफ्ट ने कोरम (ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म एथेरियम का उद्यम आधारित वर्जन) बनाने के लिए जे.पी. मोर्गन से साझेदारी की भी घोषणा की।'

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Build 2019 Microsoft launches new software tools to secure elections