BSF BGB For Border Security Indian delegation in Bangladesh for strengthening bilateral ties - द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती प्रदान करने के लिए बांग्लादेश पहुंचा भारतीय प्रतिनिधिमंडल DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती प्रदान करने के लिए बांग्लादेश पहुंचा भारतीय प्रतिनिधिमंडल

bsf inspector minor girl killed in pakistan shelling in jammu kashmir poonch  file pic

भारत से 15 सदस्यीय मीडिया प्रतिनिधिमंडल विश्वास निर्माण उपायों के तहत सीमा प्रबंधन रणनीतियों का आकलन करने के लिए इस उत्तर बांग्लादेशी शहर पहुंच गया है। इससे एक महीने पहले दोनों देशों के सीमा रक्षक बलों के बीच महानिदेशक स्तर की वार्ता ढाका में हुई थी। मीडिया प्रतिनिधिमंडल की चार दिवसीय यात्रा का नेतृत्व बीएसएफ के पीआरओ सुभेंदु भारद्वाज बार्डर गार्ड्स बांग्लादेश (बीजीबी) के मेजर मिजाम के साथ समन्वय में रहे हैं।

एक महीने पहले सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और बार्डर गार्ड्स बांग्लादेश (बीजीबी) के बीच 48वीं छमाही महानिदेशक स्तरीय वार्ता ढाका में हुई थी। वार्ता के दौरान दोनों पड़ोसी देशों के बीच 4096 किलोमीटर लंबी सीमा से अपराध और मवेशियों एवं मादक पदार्थ की तस्करी रोकने के लिए सहयोग बढ़ाने का परस्पर रूप से निर्णय किया गया था।

नेपाल में भारी बारिश के बाद बाढ़, भूस्खलन में 60 लोगों की मौत; 10,385 परिवारों पर असर

बैठक में बीएसएफ और बीजीबी ने सीमा पर मारने की घटनाओं को कम करने के लिए संयुक्त प्रयास करने का निर्णय किया। बीएसएफ ने कहा है कि उसकी ओर से गोली तब चलायी जाती है जब स्थिति खतरनाक हो जाती है और जवानों के जीवन पर खतरा उत्पन्न होता है।

बीएसएफ और बीजीबी संयुक्त रूप से अपराध मुक्त क्षेत्रों में संयुक्त गश्त करते हैं ताकि क्षेत्र सुरक्षा बनी रहे। यह निर्णय किया गया कि ऐसी अगली बैठक इस वर्ष नवम्बर में भारत में होगी।

2016 में 42वें महानिदेशक स्तरीय सम्मेलन में लिये गए निर्णय के अनुसार इस पर सहमति बनी थी कि दोनों देशों के मीडियाकर्मियों की एकदूसरे के देश में परस्पर यात्रा होगी जिससे कि दोनों देशों द्वारा विश्वास निर्माण उपायों के तहत की गई सीमा प्रबंधन रणनीतियों का प्रदर्शन किया जा सके।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BSF BGB For Border Security Indian delegation in Bangladesh for strengthening bilateral ties