ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशभारतीय कंपनी के कारण चमकी ब्रिटिश PM की किस्मत, पत्नी समेत अमीरों की लिस्ट में लगाई 30 रैंक की छलांग

भारतीय कंपनी के कारण चमकी ब्रिटिश PM की किस्मत, पत्नी समेत अमीरों की लिस्ट में लगाई 30 रैंक की छलांग

UK PM Rishi Sunak In 2024 Rich List: यह दंपती पिछले साल 65.1 करोड़ ग्रेट ब्रिटेन पाउंड की अनुमानित संपत्ति के साथ सूची में पिछले साल के 275वें पायदान से चढ़कर 245वें स्थान पर पहुंच गया है।

भारतीय कंपनी के कारण चमकी ब्रिटिश PM की किस्मत, पत्नी समेत अमीरों की लिस्ट में लगाई 30 रैंक की छलांग
Pramod Kumarभाषा,लंदनFri, 17 May 2024 06:31 PM
ऐप पर पढ़ें

दो साल पहले वार्षिक ‘संडे टाइम्स रिच लिस्ट’ में पहली बार जगह बनाने वाले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति इस सूची के 2024 के संस्करण में और ऊपरी पायदान पर पहुंच गए हैं। उनकी रैंकिंग में उछाल की वजह भारतीय आईटी कंपनी इंफोसिस की आकर्षक शेयरधारिता है। सुनक और अक्षता दोनों की उम्र 44 वर्ष है। यह दंपती पिछले साल 65.1 करोड़ ग्रेट ब्रिटेन पाउंड की अनुमानित संपत्ति के साथ सूची में पिछले साल के 275वें पायदान से चढ़कर 245वें स्थान पर पहुंच गया है। इसके साथ ही वे ब्रिटिश प्रधानमंत्री आवास “10 डाउनिंग स्ट्रीट को अपना घर कहने वाले सबसे धनी लोग” बन गए हैं।

ऐसा कहा जाता है कि मूर्ति की कमाई उनके पति से कहीं अधिक है क्योंकि फरवरी में प्रकाशित वित्तीय विवरणों के हवाले से कहा गया है कि सुनक ने 2022-23 में 22 लाख ब्रिटिश पाउंड की कमाई की जबकि पिछले वर्ष मूर्ति ने लाभांश के रूप में अनुमानत: 1.3 करोड़ ब्रिटिश पाउंड की कमाई की।  अखबार के विश्लेषण में कहा गया, “दंपती की सबसे मूल्यवान संपत्ति इंफोसिस में मूर्ति की हिस्सेदारी है, जो बेंगलुरु स्थित आईटी कंपनी है, जिसकी सह-स्थापना मूर्ति के पिता (नारायण मूर्ति) ने की थी।”

ब्रिटेन के सबसे धनी परिवारों के वार्षिक संकलन में एक बार फिर भारतीय मूल के हिंदुजा परिवार को शीर्ष पर रखा गया है, जिन्होंने मध्य लंदन में अपने बिल्कुल नए लक्जरी ओडब्ल्यूओ होटल के उद्घाटन के मद्देनजर पिछले वर्ष अपनी संपत्ति में वृद्धि देखी जो 37.196 अरब ब्रिटिश पाउंड तक पहुंच गयी।

इस साल की ‘संडे टाइम्स रिच लिस्ट’ के शीर्ष 10 में भारत में जन्मे भाइयों, डेविड और साइमन रूबेन भी शामिल है, जो पिछले साल के चौथे से ऊपर होकर अब तीसरे स्थान पर आ गए हैं, उनकी संपत्ति लगभग 24.977 अरब ब्रिटिश पाउंड होने का अनुमान है।

इस सूची में नंबर आठ पर अप्रवासी भारतीय कारोबारी आर्सेलर मित्तल इस्पात कंपनी के लक्ष्मी नारायण मित्तल है जिनकी अनुमानित संपत्ति 14.921 अरब ब्रिटिश पाउंड है। पिछले साल के मुकाबले वह सूची में दो स्थान नीचे आए हैं। वहीं सूची में 23वें स्थान पर वेदांत रिसोर्सेज के उद्योगपति अनिल अग्रवाल हैं जिनकी अनुमानति संपत्ति सात अरब ब्रिटिश पाउंड है। वह भी 2023 के मुकाबले एक स्थान नीचे आए हैं।