DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   विदेश  ›  ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन 20 दिसंबर को सांसदों के सामने रखेंगे ब्रेक्जिट विधेयक

विदेशब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन 20 दिसंबर को सांसदों के सामने रखेंगे ब्रेक्जिट विधेयक

एएफपी,लंदनPublished By: Rakesh
Tue, 17 Dec 2019 01:45 AM
ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन 20 दिसंबर को सांसदों के सामने रखेंगे ब्रेक्जिट विधेयक

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार शुक्रवार (20 दिसंबर) को ब्रेक्जिट विधेयक संसद में रखने की योजना है जिससे कि देश अगले महीने यूरोपीय संघ से बाहर हो सके। जॉनसन के प्रवक्ता ने सोमवार (16 दिसंबर) को संवाददाताओं से कहा, ''हम क्रिसमस से पहले प्रक्रिया शुरू करना चाहते हैं और इसे अध्यक्ष (हाउस ऑफ कामंस) के साथ चर्चा कर उचित संवैधानिक तरीके से करेंगे।"

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने संकल्प लिया है कि वह पूर्व में विपक्ष के लिए मतदान करने वाले उन मतदाताओं के भरोसे पर खरा उतरेंगे जिन्होंने इस बार कन्जर्वेटिव पार्टी को जनादेश दिया है। जॉनसन ने एक समय लेबर पार्टी का गढ़ रहे पूर्वोत्तर क्षेत्र का दौरा किया और वहां मौजूद लोगों की भीड़ से शनिवार (14 दिसंबर) को कहा कि वह समझ सकते हैं कि पारम्परिक लेबर मतदाताओं को लिए उनकी पार्टी को मतदान देना और दक्षिणपंथी सरकार को समर्थन देना कितना मुश्किल रहा होगा।

उन्होंने कहा, ''मैं पूर्वोत्तर के लोगों को यह बताना चाहता हूं कि मैं और कन्वर्जेटिव पार्टी अपने भरोसे पर खरा उतरेंगे।" जॉनसन ने कहा कि वह ब्रेक्जिट की प्रक्रिया को पूरा करने के साथ साथ राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, सुरक्षा, बेहतर अस्पतालों और देश के बेहतर भविष्य पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन में हुए ऐतिहासिक चुनाव में मतदाताओं ने जॉनसन को '' शक्तिशाली" नया जनादेश दिया है। उनकी कंजर्वेटिव पार्टी को गत शुक्रवार को संसद में निर्णायक बहुमत मिला ताकि वह अगले महीने यूरोपीय संघ (ईयू) से ब्रिटेन के अलग होने के करार (ब्रेक्जिट) को अंतिम रूप दे सकें। 

55 वर्षीय जॉनसन ने 1980 में मार्गरेट थैचर के बाद कंजर्वेटिव पार्टी को बहुमत दिलाया है। ब्रिटिश संसद के 650 सदस्यीय निम्न सदन हाउस आफ कॉमन्स में कंजर्वेटिव पार्टी को 365 सीटों पर जीत मिली है, जो बहुमत से 79 सीटें अधिक है।

संबंधित खबरें