DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डेटा सेंधमारी केस: ब्रिटिश एयरवेज पर लगा 15 अरब रुपए का रिकॉर्ड जुमार्ना

british airways fined

ब्रिटिश एयरवेज को पिछले वर्ष सुरक्षा प्रणालियों में सेंधमारी करने पर 18.3० करोड़ पाउंड (22.9० करोड़ डॉलर) यानी 15,70,60,79,500 रुपए का जुमार्ना लगाया गया है। एयरवेज ने यह घोषणा सोमवार को की।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश एयरलाइन ने सूचना आयुक्त कायार्लय (आईसीओ) द्वारा लगाए गए जुमार्ने को हैरान और निराश करने वाला बताया। ब्रिटिश एयरवेज के चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलेक्स क्रूज ने कहा, “आईसीओ की कार्रवाई से हम हैरान व निराश हैं।”

ब्रिटिश एयरवेज ने ग्राहकों के डेटा चोरी करने संबंधी आरोपों पर जवाब दिया। एयरवेज ने कहा कि हमें चोरी से जुड़े खातों पर धोखाधड़ी का कोई सबूत नहीं मिला है।

एयरवेज ने कहा, “इस घटना के कारण हुई किसी भी असुविधा के लिए वह अपने ग्राहकों से माफी मांगते हैं।” घटना का खुलासा 6 सितंबर 2०18 और 25 अक्तूबर 2०18 को किया गया था। उस समय एयरलाइन ने कहा था कि लगभग 3 लाख 8० हजार लेनदेन प्रभावित हुए थे, लेकिन चोरी हुए डेटा में यात्रा या पासपोर्ट विवरण शामिल नहीं थे।

इस जानकारी में नाम, ईमेल पते, क्रेडिट कार्ड की जानकारी, क्रेडिट कार्ड के नंबर व इसकी समाप्ति की तिथि के साथ कार्ड के पीछे अंकित तीन अंकों का सीवीवी कोड शामिल था। ब्रिटिश एयरवेज ने हालांकि कहा कि उसने सीवीवी नंबर स्टोर नहीं किया था।

बीबीसी के अनुसार, आईओसी ने सोमवार को कहा कि यह अभी तक का सबसे बड़ा जुमार्ना था और इसे नए नियम के तहत सार्वजनिक किया गया था। ब्रिटिश एयरवेज के पास अपील करने के लिए 28 दिन का समय है।

गौरतलब है कि अभी तक कैंब्रिज एनालिटिका डेटा घोटाले में अपनी भूमिका के लिए फेसबुक पर सबसे बड़ा 5 लाख पाउंड का जुमार्ना लगाया गया है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:British Airways fined 22 9 million dollar in data theft case