DA Image
5 जनवरी, 2021|12:11|IST

अगली स्टोरी

ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने की प्रक्रिया संपन्न, नया सफर शुरू

boris johnson profile boris johnson journey from journalist to prime minister

यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के व्यवस्थित और पूरी तरह से अलग होने की प्रक्रिया संपन्न हो गई। इस कदम से ईयू का आकार तो छोटा हो गया लेकिन समूह के देशों के साथ ब्रिटेन का व्यापार जारी रहने को लेकर अड़चनें भी खत्म हो गई। यूरोपीय संघ (ईयू) से अलग होने के तहत हुए मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को ब्रिटेन की संसद ने बुधवार को मंजूरी दी थी। रात ग्यारह बजे ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने की प्रक्रिया पूर्ण हो गई।

नए समझौते में कुछ शर्तें और बंदिशें भी हैं लेकिन ब्रेक्जिट ( ब्रेग्जिट) के समर्थकों का मानना है कि इससे उनका देश स्वतंत्र तरीके से अपने फैसले कर पाएगा। ब्रेक्जिट का समर्थन करने वाले प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के प्रयासों की बदौलत तमाम अवरोध के बावजूद यह समझौता पूरी तरह लागू हो गया। उन्होंने कहा, ''हमारे देश के लिए यह शानदार लम्हा है।

नव वर्ष पर अपने वीडियो संदेश में जॉनसन ने कहा, 'अब हम आजादी से फैसले ले सकते हैं और हम खुद आगे अपना निर्णय ले सकेंगे।' ईयू से अलग होने के तहत हुए मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को संसदीय मंजूरी दिलाने के लिए क्रिसमस की छुट्टियों के बाद बुधवार को संसद का सत्र बुलाया गया था।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Britain ends long Brexit journey with economic break from EU