ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशब्रिटेन ने विदशी छात्रों को वीजा जारी करने के लिए प्वाइंट आधारित नया नियम बनाया

ब्रिटेन ने विदशी छात्रों को वीजा जारी करने के लिए प्वाइंट आधारित नया नियम बनाया

ब्रिटिश सरकार ने विदेशी छात्रों को वीजा जारी करने के लिए अपना प्वाइंट आधारित नया नियम बृहस्पतिवार को संसद में पेश किया। यह नियम ब्रिटेन में शिक्षा के लिए आने वाले भारतीय समये प्रत्येक विदेशी छात्र पर...

ब्रिटेन ने विदशी छात्रों को वीजा जारी करने के लिए प्वाइंट आधारित नया नियम बनाया
एजेंसी,लंदनFri, 11 Sep 2020 01:13 AM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटिश सरकार ने विदेशी छात्रों को वीजा जारी करने के लिए अपना प्वाइंट आधारित नया नियम बृहस्पतिवार को संसद में पेश किया। यह नियम ब्रिटेन में शिक्षा के लिए आने वाले भारतीय समये प्रत्येक विदेशी छात्र पर लागू होगा। ब्रिटेन के विश्वविद्यालय में पढ़ने के इच्छुक सभी विदेशी छात्रों को इस नये नियम के तहत वीजा पाने के लिए कुल 70 प्वाइंट की जरुरत होगी।

छात्रों को ये प्वाइंट इन आधार पर मिलेंगे...अगर उनके पास किसी कॉलेज या विश्वविद्यालय में दाखिले की पेशकश हो, वे अंग्रजी बोल सकते हैं और ब्रिटेन में पढ़ाई के दौरान वे अपना खर्च उठाने में सक्षम हैं।

ब्रिटेश के गृह मंत्रालय ने कहा कि नई प्रणाली में सभी छात्रों को समान माना जाएगा। उनका कहना है कि साल के अंत में ब्रेक्जिट की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद यह नियम यूरोप से आने वाले छात्रों पर भी लागू होगा। ब्रिटिश काउंसिल, भारत की निदेशक बारबरा विखहम ने कहा कि नया नियम हजारों भारतीय छात्रों के लिए अच्छा कदम है। इससे उन्हें लाभ होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें