ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशप्रोस्टीट्यूट बनना सिखाएगी ब्रिटेन की यह नामचीन यूनिवर्सिटी, शुरू किया नया कोर्स

प्रोस्टीट्यूट बनना सिखाएगी ब्रिटेन की यह नामचीन यूनिवर्सिटी, शुरू किया नया कोर्स

इंग्लैंड के डरहम विश्वविद्यालय ने वेश्यावृत्ति में काम करने वाले लोगों की सहायता के लिए प्रशिक्षण शुरू कर रहा है। विवि ने अपने छात्रों को एक वेश्या के रूप में काम करते हुए सुरक्षित रहने के तरीके पर...

प्रोस्टीट्यूट बनना सिखाएगी ब्रिटेन की यह नामचीन यूनिवर्सिटी, शुरू किया नया कोर्स
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 15 Nov 2021 10:58 PM
ऐप पर पढ़ें

इंग्लैंड के डरहम विश्वविद्यालय ने वेश्यावृत्ति में काम करने वाले लोगों की सहायता के लिए प्रशिक्षण शुरू कर रहा है। विवि ने अपने छात्रों को एक वेश्या के रूप में काम करते हुए सुरक्षित रहने के तरीके पर ऑनलाइन पाठ्यक्रम की पेशकश की है। इस संबंध में विश्वविद्यालय के छात्र संघ ने कोर्स संबंधित सभी जानकारियां विवि के छात्रों और कर्मचारियों को ई-मेल के जरिए भेजी है। इसे लेकर यूके में उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि इस कोर्स के जरिए इस धंधे को वैध बनाने और छात्रों को उनके कर्तव्य से हटाने की कोशिश की जा रही है।

इंग्लैंड का प्रतिष्ठित डरहम विश्वविद्यालय वेश्यावृत्ति के लिए खास कोर्स शुरू करने जा रहा है। वेश्यावृत्ति में शामिल छात्रों या बाहरी लोगों को सुरक्षित रहने के लिए विश्वविद्यालय के छात्र संघ ने एक खास कोर्स की पेशकश की है। छात्रसंघ ने बाकायदा विज्ञापन के जरिए सभी छात्रों और कर्मचारियों को ई-मेल किया है।

टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, डरहम छात्र संघ ने खुद ही वेश्यावृत्ति के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम तैयार किया है। इसमें कोर्स को वेश्यावृत्ति उद्योग से जुड़े कर्मचारियों और छात्रों की सहायता और मार्गदर्शन के लिए खास तौर पर डिजाइन किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, इस प्रशिक्षण का उद्देश्य इसमें शामिल लोगों को सुरक्षित रखना है।

वहीं, दूसरी ओर इस अजीबोगरीब कोर्स को लेकर विरोध भी शुरू हो गया है। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री मिशेल डोनेलन ने इसे "खतरनाक उद्योग को वैध बनाने" और "अपने छात्रों की रक्षा के लिए अपने कर्तव्य का घोर उल्लंघन" करने के लिए विश्वविद्यालय की आलोचना की है। उन्होंने कहा, "कोई भी विश्वविद्यालय जो ऐसा करता है वह छात्रों की सुरक्षा के अपने कर्तव्य में गंभीर रूप से विफल हो रहा है।" 

मंत्री ने आगे कहा, "यह सही है कि वेश्यावृत्ति में शोषित महिलाओं को समर्थन दिया जाना चाहिए। लेकिन यह कोर्स वेश्यावृत्ति की बिक्री को सामान्य बनाने का प्रयास करेगा, इसका विश्वविद्यालयों में कोई स्थान नहीं है।"

डरहम विश्वविद्यालय और छात्र संघ को कथित तौर पर छात्रों से कई शिकायतें मिली हैं। छात्रों की शिकायत है कि इस कोर्स के शुरू करने से कुछ छात्रों और कर्मचारियों को लगेगा कि परिसर में वेश्यावृत्ति की जा रही है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें