Britain Demand Iran Should Release British Oil Tanker Soon - ब्रिटेन ने ईरान से तेल टैंकर छोड़ने की मांग दोहराई DA Image
19 नबम्बर, 2019|9:19|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ब्रिटेन ने ईरान से तेल टैंकर छोड़ने की मांग दोहराई

iran capture britain oil tanker in hormuz strait   reuters photo

ब्रिटेन ने सोमवार को एक बार फिर से ईरान से कहा कि वह उसके झंडे वाले जब्त तेल टैंकर को छोड़ दे। वहीं, प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने घटना पर प्रतिक्रिया देने के लिए चर्चा करने के वास्ते आपात बैठक बुलाई है। ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कोर ने शुक्रवार को होर्मुज जलडमरूमध्य से स्टेना इम्पेरो नाम के तेल टैंकर को उसके चालक दल के सदस्यों के साथ जब्त कर लिया था। इसके चालक दल में कप्तान समेत 18 भारतीय, तीन रूसी, एक लातवियाई और एक फिलीपीन का नागरिक है। इसके बाद से तनाव नाटकीय तरीके से बढ़ गया।

इससे करीब दो हफ्ते पहले ब्रिटेन के अधिकारियों ने जिब्राल्टर के जल क्षेत्र से ईरानी टैंकर को जब्त कर लिया था। ब्रिटेन ने सीरिया के खिलाफ लगे प्रतिबंधों को तोड़ने के शक में इस टैंकर को जब्त किया था। मे के प्रवक्त ने कहा कि, ''टैंकर को झूठे और अवैध बहानों से जब्त किया गया है और ईरानियों को इसे और इसके चालक दल को तत्काल छोड़ देना चाहिए।" मे मंत्रियों और अन्य अधिकारियों के साथ आपात बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं।

प्रवक्ता ने कहा, ''हम ईरान के साथ टकराव नहीं चाहते हैं लेकिन वैध व्यापार के लिए अंतरराष्ट्रीय तौर पर मान्यता प्राप्त रास्ते से गुजर रहे टैंकर को जब्त करना अस्वीकार्य और तनाव को बढ़ाने वाला है।" उन्होंने कहा कि ईरान ने दावा किया कि एक मछली पकड़ने वाली नौका को टक्कर मारने के बाद आपात संकेत का जवाब नहीं देने तथा 'ट्रांसपोंडर को बंद कर देने की वजह से टैंकर को जब्त किया गया।

वहीं, ईरान सरकार के प्रवक्ता अली रबीई ने तेहरान में सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ब्रिटेन के टैंकर को जब्त करना ईरान का कदम कानूनी है। बहरहाल, ब्रिटेन ने कहा कि टैंकर के टकराने का कोई सबूत नहीं है और टैंकर ओमान के जल क्षेत्र में था तथा उसके 'ट्रांसपोंडर' चालू थे। ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेरेमी हंट ने रविवार को अपने फ्रांस तथा जर्मनी के समकक्षों से बात की। यूरोपीय संघ भी ईरान के कदम पर गहरी चिंता जता चुका है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Britain Demand Iran Should Release British Oil Tanker Soon