DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेजन जंगल आग: आदिवासियों ने राष्ट्रपति जेयर पर लगाया साधा निशाना

amazon wildfires   unv india twitter 22 august  2019

ब्राजील के जनजातीय समूह के प्रमुख राउनी मेटुकतिरे ने देश के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो पर आरोप लगाया है कि वह अमेजन वर्षावन को नष्ट करना चाहते हैं। उन्होंने आग को काबू करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मदद की मांग की है। आग की घटना को लेकर दुनियाभर में बढ़ रहे आक्रोश के बीच जनजातीय समूह 'कायापो के प्रमुख ने बोल्सोनारो को सत्ता से हटाने की मांग की।

राउनी ने जर्मनी से फोन पर बातचीत करते हुए 'एएफपी से कहा, ''वह जंगलों के साथ हमें भी खत्म करना चाहते हैं। उन्होंने जो किया वह बेहद भयानक है।" उन्होंने बोल्सोनारो पर किसानों, लकड़हारों और खनिकों को बढ़ावा देने का आरोप भी लगाया। ताजा आंकड़ों के अनुसार इस साल अभी तक ब्राजील के जंगलों में आग लगने की 76,720 घटनाएं हुई हैं। इनमें से आधी से अधिक अमेजन में हुई।

इस बीच, बोल्सोनारो ने अमेजन वर्षावन में लगी आग को काबू करने के लिए ब्राजील के सशस्त्र बलों की वहां तैनाती को शुक्रवार को मंजूरी दे दी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी अमेजन के जंगल में लगी आग से जूझ रहे ब्राजील की मदद करने की पेशकश की।

ट्रम्प ने शुक्रवार को बताया कि उन्होंने बोल्सोनारो से बात की और कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार की संभावनाएं कभी इतनी नहीं रहीं। ट्रम्प ने ट्वीट किया, ''मैंने उन्हें बताया कि अमेरिका अमेजन वर्षावन में लगी आग से निपटने में मदद कर सकता है। हम मदद के लिए तैयार हैं।" 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Brazil tribal chief Raoni slams Brazil President Jair Bolsonaro over Amazon fires