ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशअमेजन जंगल आग: आदिवासियों ने राष्ट्रपति जेयर पर लगाया साधा निशाना

अमेजन जंगल आग: आदिवासियों ने राष्ट्रपति जेयर पर लगाया साधा निशाना

ब्राजील के जनजातीय समूह के प्रमुख राउनी मेटुकतिरे ने देश के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो पर आरोप लगाया है कि वह अमेजन वर्षावन को नष्ट करना चाहते हैं। उन्होंने आग को काबू करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मदद...

अमेजन जंगल आग: आदिवासियों ने राष्ट्रपति जेयर पर लगाया साधा निशाना
एएफपी,रियो डी जिनेरियोSat, 24 Aug 2019 11:47 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्राजील के जनजातीय समूह के प्रमुख राउनी मेटुकतिरे ने देश के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो पर आरोप लगाया है कि वह अमेजन वर्षावन को नष्ट करना चाहते हैं। उन्होंने आग को काबू करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मदद की मांग की है। आग की घटना को लेकर दुनियाभर में बढ़ रहे आक्रोश के बीच जनजातीय समूह 'कायापो के प्रमुख ने बोल्सोनारो को सत्ता से हटाने की मांग की।

राउनी ने जर्मनी से फोन पर बातचीत करते हुए 'एएफपी से कहा, ''वह जंगलों के साथ हमें भी खत्म करना चाहते हैं। उन्होंने जो किया वह बेहद भयानक है।" उन्होंने बोल्सोनारो पर किसानों, लकड़हारों और खनिकों को बढ़ावा देने का आरोप भी लगाया। ताजा आंकड़ों के अनुसार इस साल अभी तक ब्राजील के जंगलों में आग लगने की 76,720 घटनाएं हुई हैं। इनमें से आधी से अधिक अमेजन में हुई।

इस बीच, बोल्सोनारो ने अमेजन वर्षावन में लगी आग को काबू करने के लिए ब्राजील के सशस्त्र बलों की वहां तैनाती को शुक्रवार को मंजूरी दे दी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी अमेजन के जंगल में लगी आग से जूझ रहे ब्राजील की मदद करने की पेशकश की।

ट्रम्प ने शुक्रवार को बताया कि उन्होंने बोल्सोनारो से बात की और कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार की संभावनाएं कभी इतनी नहीं रहीं। ट्रम्प ने ट्वीट किया, ''मैंने उन्हें बताया कि अमेरिका अमेजन वर्षावन में लगी आग से निपटने में मदद कर सकता है। हम मदद के लिए तैयार हैं।" 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें