DA Image
3 जून, 2020|8:06|IST

अगली स्टोरी

ब्राजील कोविड-19 संक्रमण के मामले में दुनिया में नंबर-2, अमेरिका में सबसे ज्यादा केस

brazil coronavirus   photo by ap

ब्राजील में कोरोना वायरस मामलों की संख्या में अचानक उछाल देखने को मिला है, और देश में अबतक कोरोना वायरस के कुल 330,098 मामलों पाए गए हैं। इसके साथ ही यह संक्रमण के मामले में दुनिया में दूसरे नंबर पर आ गया है, वहीं अमेरिका अभी भी पहले स्थान पर है। समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार (22 मई) को ब्राजील में कोरोना वायरस पॉजिटिव 20,803 नए मामले सामने आए हैं, जबकि इस वायरस से मरने वालों की संख्या 1,001 से बढ़कर 21,048 हो गई है।

वर्तमान में, जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका, दुनिया में 1,600,782 मामलों और 95,972 लोगों की मृत्यु के साथ पहले स्थान पर है। ब्राजील के साओ पाउलो राज्य में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले देखने को मिले। यहां कोरोना वायरस से अबतक 76,871 लोगों को पॉजिटिव पाया गया है, जबकि इस वायरस से मृत्यु दर 30 प्रतिशत है।

आईबीजीई सांख्यिकी एजेंसी के अनुसार, दूसरे नंबर पर रियो डी जनेरियो आता है। राजधानी शहर में कोरोना वायरस मृत्यु दर 12.7 प्रतिशत है, जोकि राष्ट्रीय मृत्यु दर से दोगुना है। देश में एक महीने के अंतराल में अबतक दो स्वास्थ्य मंत्री बदले गए हैं। इस बीच, राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के ऊपर देश में लगे लॉकडाउन को खोलने, और आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए दबाव बढ़ाया जा रहा है, वह भी ऐसे समय में जब देश इस महामारी के चरम पर है।

गाजा में कोरोना वायरस संक्रमण से पहली मौत
वहीं, घनी आबादी वाले गाजा पट्टी में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमित एक महिला की मौत हो गई। यह क्षेत्र में इस संक्रमण से होने वाली पहली मौत है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी और कहा कि इस महामारी से क्षेत्र की पहले से ही खराब स्वास्थ्य चिकित्सा प्रणाली बुरी तरह प्रभावित हो सकती है। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मृतक 77 वर्षीय एक महिला थी जो पहले से ही कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से ग्रसित थीं। उन्हें रफा बॉर्डर क्रॉसिंग पॉइंट के पास एक विशेष फील्ड अस्पताल में रखा गया था।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Brazil number 2 in Worldwide Coronavirus case After United States