DA Image
29 अक्तूबर, 2020|7:38|IST

अगली स्टोरी

अमेरिका में फैला दिमाग खाने वाले अमीबा, टेक्सास में सप्लाई वाला पानी नहीं पीने की चेतावनी जारी

brain eating microbe residents of texas asked not to use tap water

कोरोना महामारी के कहर के बीच अमेरिका में दिमाग खा जाने वाले सूक्ष्म जीव अमीबा का प्रकोप सामने आया है। पेयजल आपूर्ति में अमीबा के पाए जाने के बाद टेक्सास राज्य में हड़कंप मच गया। कई शहरों में पेयजल आपूर्ति का पानी न पीने की चेतावनी जारी की गई है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, टेक्सास में लेक जैक्सन में अमीबा के कारण एक बच्चे की मौत सामने आई है। जांच के दौरान पानी की आपूर्ति में मस्तिष्क खाने वाले सूक्ष्म जीव की मौजूदगी पाई गई थी। इसके बाद निवासियों को नल के पानी का उपयोग नहीं करने के लिए कहा गया है। हालांकि, अधिकारियों ने अच्छी तरह से पानी कीटाणुरहित कर दिया, लेकिन एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं।

टेक्सास में आठ सितंबर को एक बच्चे को अस्पताल में दाखिल कराया गया तो अमीबा के होने की बात सामने आई। डॉक्टरों ने बताया कि अमीबा के संपर्क में आने के कारण जोशिया मैकइंटायर की मौत हो गई। रिपोर्टों के अनुसार, वह उस क्षेत्र के पानी से संक्रमित हो गया था। इसके बाद, निवासियों को सख्त निर्देश दिए गए कि वे नल के पानी का उपयोग न करें। विशेष तौर पर पानी को मुंह और नाक के जरिये शरीर के अंदर न जाने दें। प्रभावित क्षेत्रों में लेक जैक्सन, फ्रीपोर्ट, एंग्लटन, ब्रेजोरिया, रिचवुड, ऑयस्टर क्रीक, क्लूट और रोसेनबर्ग शामिल हैं। हालांकि, बाद में लेक जैक्सन को छोड़कर बाकी जगहों से चेतावनी को हटा दिया गया है।

नाक से दिमाग तक पहुंचता है अमीबा : दरअसल, अमीबा ब्रेन यानी दिमाग खाने वाला सूक्ष्म जीव है। इस अमीबा का नाम नेगलेरिया फाउलरली भी कहा जाता है। यह मस्तिष्क में घातक संक्रमण का कारण बन सकता है। अमीबा नाक के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता है और वहां से मस्तिष्क तक जाता है।

मामला दुर्लभ, लेकिन पहली बार नहीं : अमेरिका में सार्वजनिक जल आपूर्ति में अमीबा का पाया जाना दुर्लभ है, लेकिन नया नहीं है। सीडीसी वेबसाइट के अनुसार, अमेरिकी सार्वजनिक पेयजल प्रणालियों से नल के पानी में पाए गए नेगलेरिया फाउलरली यानी अमीबा से पहली मौत 2011 और 2013 में दक्षिणी लुइसियाना में हुई थी।

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान में भी : यह सूक्ष्मजीव 2003 में एरिजोना में एक जियो-थर्मल पेयजल आपूर्ति प्रणाली के साथ-साथ 1970 और 80 के दशक में ऑस्ट्रेलिया में और 2008 में पाकिस्तान में विनिर्मित सार्वजनिक पेयजल आपूर्ति में भी पाया गया था।

यहां रहता है अमीबा का खतरा : अमेरिका के बीमारी रोकथाम केंद्र सीडीसी के मुताबिक, यह दिमाग को खाने वाला जीवाणु आमतौर पर मिट्टी, गर्म झील, नदियों और गर्म जलधाराओं में पाया जाता है और अच्छी तरह रखरखाव नहीं किए जाने पर स्विमिंग पूल में भी अमीबा मौजूद हो सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Brain eating microbe Residents of Texas asked not to use tap water