ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशब्रिटिश पीएम पद के लिए बोरिस जॉनसन को मिला बड़ा समर्थन, ब्रेग्जिट कराने का वादा कर हुए लोकप्रिय 

ब्रिटिश पीएम पद के लिए बोरिस जॉनसन को मिला बड़ा समर्थन, ब्रेग्जिट कराने का वादा कर हुए लोकप्रिय 

थेरेसा मे की जगह कंजर्वेटिव पार्टी के नेता चुने जाने के लिए हुए मतदान में बोरिस जॉनसन सबसे प्रबल दावेदार बनकर उभरे हैं। कंजर्वेटिव पार्टी के नए नेता चुने जाने के लिए हुए मतदान में जॉनसन को 313 में से...

ब्रिटिश पीएम पद के लिए बोरिस जॉनसन को मिला बड़ा समर्थन, ब्रेग्जिट कराने का वादा कर हुए लोकप्रिय 
एजेंसी,लंदनFri, 14 Jun 2019 07:17 AM
ऐप पर पढ़ें

थेरेसा मे की जगह कंजर्वेटिव पार्टी के नेता चुने जाने के लिए हुए मतदान में बोरिस जॉनसन सबसे प्रबल दावेदार बनकर उभरे हैं। कंजर्वेटिव पार्टी के नए नेता चुने जाने के लिए हुए मतदान में जॉनसन को 313 में से 114 सांसदों का समर्थन मिला। बोरिस जॉनसन ने 31 अक्तूबर को किसी भी हाल में ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से बाहर निकालने के अपने वादे के कारण खूब समर्थन बटोरा है। उन्हें पहले से ही इस पद की दौड़ में आगे माना जा रहा था।  यह वोटिंग थेरेसा मे के इस्तीफे से खाली हुई सीट को भरने के लिए हुई और पार्टी का नया नेता ही देश का नया प्रधानमंत्री भी बनेगा।

प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार बोरिस जॉनसन ने कहा, ‘मैं अपने दोस्तों और सहयोगियों के समर्थन के लिए उनका शुक्रगुजार हूं, पहला मतदान जीतने की खुशी है लेकिन अभी हमें बहुत लंबा रास्ता तय करना है।’ 

दूसरे नंबर पर जेरेमी हंट
पहले मतदान में बोरिस के अलावा दस उम्मीदवारों में वर्तमान विदेश मंत्री जेरेमी हंट को 43 वोट मिले। जबकि मौजूदा पर्यावरण मंत्री माइकल गोव को 37 सांसदों और पूर्व ब्रेक्जिट मंत्री डोमिनिक राब को 27 सांसदों ने समर्थन किया। जबकि तीन उम्मीदवार रेस से बाहर हो गए।

अगले चरण का मतदान 18 को होगा 
 अब दूसरे राउंड की वोटिंग 18, 19 और 20 जून को होनी है। ऐसा तब तक होगा जब तक रेस में केवल दो ही उम्मीदवार न बचें।  तब जाकर एक व्यापक मतदान होगा जिसमें कंजर्वेटिव पार्टी के सभी सदस्य पोस्टल बैलट के जरिए उन दो में से अपना पसंदीदा उम्मीदवार चुन पाएंगे। जुलाई के अंत तक नए प्रधानमंत्री को चुन लिया जाना है।

जॉनसन पर लगा 70 फीसद सट्टा 
जॉनसन के पीछे कई तरह के विवादों का रिकॉर्ड रहा है। लेकिन उनके जीतने पर विश्व सट्टा बाजार में 70 फीसदी ने सट्टा लगाया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें