ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशखून को पतला करने वाली दवा कर सकती है कोविड का उपचार: रिसर्च में दावा

खून को पतला करने वाली दवा कर सकती है कोविड का उपचार: रिसर्च में दावा

व्यापक रूप से उपलब्ध और खून को पतला करने वाली सस्ती और किफायती दवा हेपरिन संभवत: कोविड-19 का उपचार कर सकती है। यह बात एक अध्ययन के शुरुआती परिणामों में कही गई है। अध्ययन में यह भी कहा गया कि यह दवा...

खून को पतला करने वाली दवा कर सकती है कोविड का उपचार: रिसर्च में दावा
एजेंसी,मेलबर्नMon, 07 Feb 2022 08:04 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

व्यापक रूप से उपलब्ध और खून को पतला करने वाली सस्ती और किफायती दवा हेपरिन संभवत: कोविड-19 का उपचार कर सकती है। यह बात एक अध्ययन के शुरुआती परिणामों में कही गई है। अध्ययन में यह भी कहा गया कि यह दवा सांस के जरिए लिए जाने पर फेफड़ों की क्षति को सीमित कर सकती है और कोरोना वायरस से होने वाले संक्रमण को भी रोक सकती है। 

ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी (एएनयू) के अनुसंधानकर्ता और उनके सहकर्मी 13 देशों में अस्पतालों में सार्स-कोव-2 से संक्रमित उन मरीजों पर नजर रख रहे हैं, जिन्हें सांस के जरिए हेपरिन की खुराक दी गई। 

ब्रिटिश जर्नल ऑफ क्लिनिकल फार्माकोलॉजी में प्रकाशित 98 रोगियों के प्रारंभिक परिणामों में कहा गया है कि हेपरिन एक आशाजनक उपचार हो सकता है और यह वायरस के खिलाफ एक संभावित निवारक भी हो सकती है। अध्ययन में कहा गया है कि दवा कोरोना वायरस संक्रमण का उपचार करने के साथ ही संक्रमण को रोकने में भी मददगार हो सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें