ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशBlack Hole Mystery: क्या होगा अगर आप ब्लैक होल में गिर जाएं? NASA के सुपर कंप्यूटर ने खोला राज

Black Hole Mystery: क्या होगा अगर आप ब्लैक होल में गिर जाएं? NASA के सुपर कंप्यूटर ने खोला राज

Black Hole Mystery: सोचिए किसी तरह आप ब्लैक होल में गिर जाएं तो क्या होगा? नासा के सुपरकंप्यूटर ने इस पर से राज उठा दिया है। ब्लैक होल ऐसी जगह है, जहां प्रकाश भी आर-पार नहीं जा सकता।

Black Hole Mystery: क्या होगा अगर आप ब्लैक होल में गिर जाएं? NASA के सुपर कंप्यूटर ने खोला राज
Gaurav Kalaएजेंसी,नई दिल्लीTue, 07 May 2024 02:13 PM
ऐप पर पढ़ें

Black Hole Mystery: स्पेस कई रहस्यों को समेटे हुए है, इसमें ब्लैक होल सबसे अलग है। आज जब तमाम अंतरिक्ष एजेंसियां चांद और मंगल जैसे ग्रहों पर अपने यान उतारकर ब्रह्मांड में मानव बस्तियां बसाने के लिए पृथ्वी जैसी दूसरी दुनिया ढूंढ रही हैं। उनके लिए ब्लैक होल भी उतना ही बड़ा रहस्य है, जो हम आम लोगों के लिए है। ब्लैक होल के बारे में अंतरिक्ष एक्सपर्ट भी इतना ही जानते हैं कि वहां समय हमारे हिसाब से नहीं चलता। एक बार जो अंदर चला जाए वो कभी बाहर नहीं आता। यहां तक की प्रकाश भी ब्लैक होल के आर-पार नहीं हो सकता। सोचिए, अगर कोई ब्लैक होल में चला जाए तो उसके साथ क्या होगा? अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने सुपर कंप्यूटर से इसका पता लगा लिया है।

आपने 2014 में आई हॉलीवुड फिल्म Intersteller देखी होगी, अगर नहीं देखी तो देख डालिए। अंतरिक्ष के रहस्यों में दिलचस्पी रखने वालों के लिए यह फिल्म शानदार तोहफा है। इस फिल्म में ब्लैक होल के रहस्यों को समझा जा सकता है। हालांकि हम फिल्म से जुड़े कुछ फैक्ट्स की सच्चाई का दावा नहीं कर सकते। 

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने सुपरकंप्यूटर पर एक ऐसा वीडियो तैयार किया है, हमे ब्लैक होल की झलक दिखाता है। इस प्रोजेक्ट को नासा के गोडार्ड स्पेस फ़्लाइट सेंटर के खगोल भौतिकीविद् जेरेमी श्निटमैन ने वैज्ञानिक ब्रायन पॉवेल के साथ मिलकर तैयार किया है। नासा द्वारा तैयार किए गए इस वीडियो में आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि अगर आप ब्लैक होल में गिर जाएं तो आपके साथ क्या हो सकता है?

हमारी धरती से 400 मिलियन मील दूर एक ब्लैक होल है। सोचिए अगर कोई इसमें प्रवेश कर जाए तो उसके साथ क्या होगा? मान लीजिए दो दोस्त- जैक और मार्क हैं। मार्क अपने दोस्त जैक को ब्लैक होल में जाते हुए देख रहा है। शुरुआत में वह जैक को ब्लैक होल के पास तेजी से जाते हुए दिखाई देगा लेकिन, जैसे ही जैक ब्लैक होल के पास पहुंचता है। मार्क को जैक फ्रीज दिखाई देगा। हालांकि जैक के साथ ऐसा नहीं हो रहा होगा। वह ब्लैक होल में उतनी ही तेजी से अंदर जा रहा होगा। वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे ब्लैक होल में कोई तेजी से गिर सकता है। इसके बाद घुप अंधेरा दिखाई देगा। ऐसा लगेगा कि सबकुछ शांत और थम सा गया है लेकिन, ऐसा नहीं है। ब्लैक होल के अंदर गिरने वाला ब्लैक होल में अनंत काल तक ऐसे ही गिरते रहेगा।

ब्लैक होल में जाने पर क्या होगा?
वैज्ञानिकों का मानना है कि अगर कोई शख्स गलती से भी ब्लैक होल में गिर जाता है तो पहले तो उसके गुरुत्वाकर्षण में आते ही उसके शरीर के कई टुकड़े हो जाएंगे। अगर वह बच भी जाता है तो ब्लैक होल के अंदर वह एक ही स्थिति में रहेगा। सोचिए वह सीधा खड़ा होकर गिरा है तो वह न गिर सकता है और न ही पलट सकता है। ब्लैक होल में समय हमारे हिसाब से नहीं चलता इसलिए, वह ब्लैक होल में अपना हाथ भी नहीं उठा सकता। ऐसा लगेगा मानो पॉज का बटन दबा दिया हो।