ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशभारत के साथ संबंध मजबूत करने के लिए अमेरिका में पेश हुआ विधेयक

भारत के साथ संबंध मजबूत करने के लिए अमेरिका में पेश हुआ विधेयक

अमेरिका के कुछ प्रभावी सांसदों ने हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव (प्रतिनिधि सभा) में भारत के साथ अमेरिका के रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए एक विधेयक पेश किया है। सांसद जोए विल्सन ने भारतीय मूल...

भारत के साथ संबंध मजबूत करने के लिए अमेरिका में पेश हुआ विधेयक
वाशिंगटन, 26 जुलाई Thu, 26 Jul 2018 04:53 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के कुछ प्रभावी सांसदों ने हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव (प्रतिनिधि सभा) में भारत के साथ अमेरिका के रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए एक विधेयक पेश किया है। सांसद जोए विल्सन ने भारतीय मूल के सांसदों एमी बेरा, जॉर्ज होल्डिंग तथा तुलसी गबार्ड के साथ मिलकर अमेरिका-भारत संवर्धित सहयोग  अधिनियम नाम से यह प्रस्ताव पेश किया है। इसमें अमेरिका के हथियार निर्यात नियंत्रण अधिनियम में संशोधन कर हथियारों की बिक्री के मामले में भारत को अमेरिका के सबसे करीबी सहयोगियों के समतुल्य रखने का प्रस्ताव है।

'चीन ने गुपचुप डोकलाम में शुरू की गतिविधियां, भारत कुछ नहीं कर रहा है'

 विल्सन ने कहा, 'अमेरिका- भारत संबंध हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा की बुनियाद है। भारत को रक्षा क्षेत्र में अमेरिका का प्रमुख भागीदार बनाकर हम अपना गठबंधन और सुदृढ़ कर सकेंगे। उन्होंने कहा, 'एक साथ हम उभरती साझा चुनौतियों को दूर कर सकते हैं, क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा मजबूत कर सकते हैं तथा मानवीय मदद एवं संयुक्त सैन्य अभ्यासों में तालमेल विस्तृत कर सकते हैं।

पाक चुनाव LIVE: सत्ता के करीब पहुंचे इमरान खान, बाजार में आया उछाल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें