ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशचीन में मिला दुनिया का सबसे विशालकाय मच्छर, 11.15 सेंटीमीटर के हैं पंख

चीन में मिला दुनिया का सबसे विशालकाय मच्छर, 11.15 सेंटीमीटर के हैं पंख

चीन के कीट विज्ञान से जुड़े वैज्ञानिकों को सिचुआन प्रांत में 11.15 सेंटीमीटर पंखों वाला विशालकाय मच्छर मिला है।  समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, इंसेक्ट म्यूजियम ऑफ वेस्ट चाइना के संरक्षक झाओ ली...

चीन में मिला दुनिया का सबसे विशालकाय मच्छर, 11.15 सेंटीमीटर के हैं पंख
एजेंसी,बीजिंगTue, 24 Apr 2018 07:25 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन के कीट विज्ञान से जुड़े वैज्ञानिकों को सिचुआन प्रांत में 11.15 सेंटीमीटर पंखों वाला विशालकाय मच्छर मिला है।  समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, इंसेक्ट म्यूजियम ऑफ वेस्ट चाइना के संरक्षक झाओ ली ने बताया कि मच्छर होलोरुसिया मिकादो प्रजाति से संबंध रखता है। यह अगस्त में चेंग्दू के माउंट किंगचेंग की यात्रा के दौरान मिला था। 

 

पहली बार जापान में पाई गई होलोरुसिया मिकादो प्रजाति का नाम ब्रिटिश कीट विज्ञानी जॉन ओब्दैयाह वेस्टवुड ने 1876 में दिया था, जिसके सामन्यता आठ सेंटीमीटर के पंख होते हैं। 

 

खुशी की बात यह है कि ये विशालकाय मच्छर देखने में भयावह लगते हैं, लेकिन ये खून नहीं पीते हैं यानी इंसानों को नहीं काटते। इनके वयस्कों का जीवनचक्र बहुत छोटा होता है और ये कुछ दिन ही जीवित रहते हैं। ये फूलों के रस पीते हैं।

 

 झाओ ने कहा, 'दुनिया भर में मच्छरों की हजारों प्रजातियां हैं, लेकिन उनमें से मात्र 100 प्रजातियां ही रक्त पीती हैं, जो मानवों के लिए समस्या हैं।' 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें