ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशबाइडेन की इजरायल से गाजा में रहम की अपील, हमास ने बंधकों के बदले मांगी 5 दिन की मोहलत; युद्ध के ताजा अपडेट्स

बाइडेन की इजरायल से गाजा में रहम की अपील, हमास ने बंधकों के बदले मांगी 5 दिन की मोहलत; युद्ध के ताजा अपडेट्स

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गाजा में लगातार बढ़ रहे कत्लेआम पर चिंता जताई और इजरायल से गाजा में रहम की अपील की है। उधर, हमास ने 70 बंधकों की रिहाई के बदले पांच दिन युद्धविराम की मांग की है।

बाइडेन की इजरायल से गाजा में रहम की अपील, हमास ने बंधकों के बदले मांगी 5 दिन की मोहलत; युद्ध के ताजा अपडेट्स
Gaurav Kalaएजेंसियां,गाजा वाशिंगटनTue, 14 Nov 2023 08:50 AM
ऐप पर पढ़ें

गाजा पट्टी में इजरायली सेना और हमास आतंकवादियों के बीच संघर्ष तेज हो गया है। इजरायली सेना ने दावा किया है कि गाजा पट्टी में अब हमास का नियंत्रण नहीं रहा। इस वक्त युद्ध का केंद्र गाजा का सबसे बड़ा अल शिफा अस्पताल है, जहां इजरायली सेना लगातार बम बरसा रही है। यहां हमास के बड़े कमांड सेंटर का दावा है। युद्ध के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गाजा में लगातार बढ़ रहे कत्लेआम पर चिंता जताई और इजरायल से रहम की अपील की है। उधर, हमास आतंकियों ने इजरायल को 5 दिन के युद्धविराम के बदले 70 बंधको की रिहाई का ऑफर दिया है। इजरायल-हमास युद्ध के ताजा अपडेट्स...

इस वक्त इजरायल और हमास के बीच युद्ध का प्रमुख केंद्र गाजा पट्टी का सबसे बड़ा अल शिफा अस्पताल है। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, भारी लड़ाई के कारण हजारों लोगों के अस्पताल से भाग चुके हैं लेकिन, अभी भी सैकड़ों मरीज और अस्पताल कर्मी अंदर फंसे हुए हैं। वे इजरायली बमबारी के बीच खौफ में हैं।

बाइडेन बोले- गाजा में थोड़ा रहम बरते इजरायल
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने युद्धग्रस्त गाजा पट्टी में अस्पतालों की सुरक्षा की आवश्यकता पर जोर दिया है और इजरायली बलों से युद्ध को कम करने और हमलों में ढिलाई बरतने की अपील की है। बाइडेन का यह बयान अल शिफा अस्पताल में इजरायली सैनिकों के बढ़ते कदमों के बाद आया है। इजरायली सेना ने दावा किया है कि अल शिफा अस्पताल के नीचे हमास ने बड़ा कमांड सेंटर खोला हुआ है, जो अंडरग्राउंड सुरगों से कनेक्टेड है। इजरायल का आरोप है कि अस्पताल की सुविधाओं के बीच हमास आतंकी मौज उड़ा रहे हैं। हालांकि इजरायल ने अस्पताल में फंसे मरीजों और डॉक्टरो को बाहर निकलने की अनुमति दी है। फिलिस्तीनियों का आरोप है कि अस्पताल से बाहर निकले कुछ लोगों को इजरायली बलों ने निशाना बनाया है, इसलिए वे गंभीर मरीजों को ट्रांसफर करने से कतरा रहे हैं।

पस्त हमास का ऑफर- 5 दिन युद्धविराम के बदले 70 बंधकों की रिहाई
हमास ने इज़रायल के साथ पांच दिवसीय युद्धविराम के बदले में 70 महिलाओं और बच्चों को रिहा करने की पेशकश की है। आतंकवादी समूह के अल-कसम ब्रिगेड ने अपने टेलीग्राम चैनल पर एक पोस्ट में कहा कि प्रस्तावित संघर्ष विराम के लिए शत्रुता को पूरी तरह से समाप्त करने और पूरे गाजा में सहायता वितरण की अनुमति देने की आवश्यकता है।

अल-कसम ब्रिगेड के प्रवक्ता अबू उबैदा ने कहा, "हमने कतर से कहा है कि पांच दिनों के संघर्ष विराम में, हम उनमें से 70 को रिहा कर सकते हैं, जबकि उन्होंने कहा है कि इजरायल कम से कम 100 लोगों की रिहाई चाहता है।

गाजा से हमास का नियंत्रण हटा
टाइम्स ऑफ इज़रायल की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने घोषणा की है कि हमास ने गाजा पट्टी पर नियंत्रण खो दिया है क्योंकि आईडीएफ बलों ने गाजा शहर पर कब्जा कर लिया है। गैलेंट ने दावा किया कि हमास के लड़ाके भाग रहे हैं और नागरिक हमास के पूर्व ठिकानों को लूट रहे हैं। आईडीएफ ने कहा कि उसने पिछले दिनों पट्टी में हवाई हमलों में हमास के कई कमांडरों को मार गिराया है। इसमें खान यूनिस ब्रिगेड में हमास के एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों का कमांडर याकूब अशूर भी शामिल है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें