ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेश30 दिन में राफा को बना दो श्मशान, मिटा दो हमास का नामो-निशान; नेतन्याहू ने अपनी आर्मी को दी मोहलत

30 दिन में राफा को बना दो श्मशान, मिटा दो हमास का नामो-निशान; नेतन्याहू ने अपनी आर्मी को दी मोहलत

गाजा पट्टी के बाद अब राफा में इजरायली सेना नई रणनीति के साथ जंग जारी रखे हुए है। इस बीच नेतन्याहू ने अपनी आर्मी को एक महीने की मोहलत दी है कि वो हमास का पूर्ण खात्मा कर दे।

30 दिन में राफा को बना दो श्मशान, मिटा दो हमास का नामो-निशान; नेतन्याहू ने अपनी आर्मी को दी मोहलत
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,तेल अवीवWed, 19 Jun 2024 12:42 PM
ऐप पर पढ़ें

गाजा पट्टी को श्मशान बना चुकी इजरायली सेना ने अब राफा शहर पर कहर बरपाना शुरू कर दिया है। दिन-ब-दिन खतरनाक होती इस जंग में एक बार फिर निर्दोषों के नरसंहार का खतरा मंडरा रहा है। इजरायली सेना ने कुछ महीने पहले गाजा में जो किया वो अब राफा में रिपीट हो रहा है। पहले राहत शिविरों पर आग के गोले बरसाए और सैकड़ों को मार डाला। फिर बकरीद पर ताबड़तोड़ हमले किए और अब उसने राफा में टनल में छिपे हमास के ठिकानों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। रिपोर्ट है कि नेतन्याहू ने इजरायली सेना आईडीएफ को एक महीने की मोहलत देते हुए कहा है कि राफा से भी हमास का नामो-निशान मिटा दो। नेतन्याहू के आदेश के बाद राफा पर नया संकट पैदा हो गया है।

पिछले साल 7 अक्टूबर को शुरू हुई इजरायल और हमास की जंग खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। एक तरफ दुनिया के तमाम देश इजरायल को मनाने और युद्ध रोकने के लिए धमकाने पर लगे हैं लेकिन, पीएम बेंजामिन नेतन्याहू पर धमकियों का कोई असर नहीं दिख रहा। वह लगातार हमास के पूर्ण खात्मे की बात दोहरा रहे हैं और लगातार कह रहे हैं कि जब तक हमास का हर गुर्गा नर्क नहीं भेजा जाएगा, युद्ध नहीं रुकेगा। इजरायल की प्राथमिकता सिर्फ हमास का खात्मा नहीं, अपने लोगों को हमास के कब्जे से छुड़ाना भी है। इसके लिए इजरायली सेना नई रणनीति के तहत राफा में जंग जारी रखे हुए है।

नेतन्याहू ने हमास के खात्मे की मोहलत दी
टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट है कि नेतन्याहू ने अपनी आर्मी को एक महीने की मोहलत देते हुए कहा है कि वो राफा में हमास का नामो-निशान मिटा दे। आदेश में कहा गया है कि इजरायली सेना गाजा की तरह राफा में टनल पर छापेमारी कर हमास को ढूंढ निकालो। हमास का पूर्ण खात्मा कर दिया जाए। आईडीएफ के कर्नल बेटिटो का कहना है कि राफा में हमास के आतंकी अब हमारे जाल में फंसते जा रहे हैं। वे पहले जहां लोगों के घरों में आश्रय लिए हुए थे, अब हमारे हमलों के बाद अपनी सुरंगों में वापस आने को मजबूर हैं। ऐसे में हमारे सैनिकों ने अब सुरंगों पर अपना फोकस कर लिया है। 

पिछले हफ्ते ऐसी ही एक घटना में हमास की ब्रिगेड की टोही इकाई के पांच लोग मारे गए थे। इजरायली सेना ने यहां एक एक घर को निशाना बनाते हुए विस्फोट किया था। आईडीएफ का मानना है कि हमास की राफा ब्रिगेड को उत्तरी गाजा और पट्टी के अन्य हिस्सों से भगा दिया दिया गया है। आईडीएफ के मुताबिक, उसने राफा में जब से अपना ऑपरेशन शुरू किया है, शहर में हमास के केवल 2000 आतंकवादी बचे हैं।