ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशबाढ़ की रिपोर्टिंग से तिलमिलिया चीन, BBC को फर्जी ब्रॉडकास्टिंग कंपनी बता गलत न्यूज दिखाने का लगाया आरोप

बाढ़ की रिपोर्टिंग से तिलमिलिया चीन, BBC को फर्जी ब्रॉडकास्टिंग कंपनी बता गलत न्यूज दिखाने का लगाया आरोप

चीन में बाढ़ की रिपोर्टिंग करना बीजिंग को पसंद नहीं आया है। बीबीसी द्वारा बाढ़ की रिपोर्टिंग करने पर बीजिंग तिलमिला उठा है। चीन ने बीबीसी को ना सिर्फ फर्जी ब्रॉडकास्टिंग कंपनी कह दिया है बल्कि यह भी...

बाढ़ की रिपोर्टिंग से तिलमिलिया चीन, BBC को फर्जी ब्रॉडकास्टिंग कंपनी बता गलत न्यूज दिखाने का लगाया आरोप
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 29 Jul 2021 05:38 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

चीन में बाढ़ की रिपोर्टिंग करना बीजिंग को पसंद नहीं आया है। बीबीसी द्वारा बाढ़ की रिपोर्टिंग करने पर बीजिंग तिलमिला उठा है। चीन ने बीबीसी को ना सिर्फ फर्जी ब्रॉडकास्टिंग कंपनी कह दिया है बल्कि यह भी आरोप लगाया है कि बीबीसी ने पत्रकारिता के मानदंडों का भी उल्लंघन किया है। चीन ने ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (BBC) पर फर्जी न्यूज दिखाने का आरोप लगाया है। गुरुवार को बीजिंग की तरफ से कहा गया है कि सेंट्रल चीन में आई बाढ़ को लेकर बीबीसी ने गलत रिपोर्टिंग की है। अभी पिछले हफ्ते ही यह खबर सामने आई थी कि चीन के सेंट्रल प्रोविनेन्स ऑफ हेनान में बाढ़ से भारी तबाही मची थी और यहां 99 लोग बाढ़ की भेंट चढ़ गये थे। बीबीसी का आरोप है कि बाढ़ की रिपोर्टिंग कर रहे उसके पत्रकारों को प्रताड़ित किया गया है और उन पर हमला भी हुआ है। बीबीसी का आरोप है कि चीन में बाढ़ के दौरान ग्राउंड पर मौजूद उसके पत्रकारों पर हमला किया गया। इतना ही नहीं बाढ़ की रिपोर्टिंग में जुटे कई पत्रकारों को ऑनलाइन भी काफी बुरा-भला कहा गया है। 

लेकिन बीबीसी के इन आरोपों पर गुरुवार को चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने बीबीसी पर बड़ा हमला किया। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि 'बीबीसी एक फर्जी ब्रॉडकास्टिंग कंपनी है। इसने चीन की छवि को मलिन करने की कोशिश की और पत्रकारिता मापदंडों का भी उल्लंघन किया है।' चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि चीनी जनता के बीच बीबीसी का विश्वास खत्म हो गया उसने ऐसी कोई वजह नहीं छोड़ी जिससे की लोग उससे घृणा ना करे।

आपको बता दें कि बीबीसी और बीजिंग के बीच यह तल्खियां उस वक्त शुरू हुईं जब चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने ऑनलाइन एक मैसेज डाल कर अपने 1.6 फॉलोअर्स से कहा कि वो बीबीसी के रिपोर्ट्स की गतिविधियों के बारे में जानकारी जुटाएं। हेनान कम्युनिस्ट यूथ लीग के इस कमेंट के बाद बीबीसी के पत्रकारों को जान से मारने की धमकी मिलने लगी।

The Foreign Correspondents' Club of China ने एक बयान जारी कर कहा है कि झिनगांजोऊ में पत्रकारों को कुछ नाराज स्थानियों ने घेर कर पकड़ लिया। जबकि कई पत्रकारों को जान से मारने की धमकी भी मिल रही है। झिनगांजोऊ में रिपोर्टिंग कर रहे न्यूज एजेंसी 'AFP' के पत्रकारों से जबरन फुटेज डिलीट करवाया गया। ये पत्रकार एक ट्रैफिक टनल की रिपोर्टिंग कर रहे थे। 

बीबीसी के साथ चीन का टकराव उस वक्त शुरू हुआ जब बीबीसी संवाददाता रॉबिन ब्रांट की एक रिपोर्ट में बाढ़ के बीच एक ट्रेन के डिब्बे में एक दर्जन लोगों की मौत के बाद सरकार की नीतियों पर सवाल उठाया गया था। इसके बाद चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर बीबीसी संवाददाता के खिलाफ कई नफरत भरे पोस्ट किये गये थे।

आपको बता दें कि हाल ही में कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि हेनान में मूसलाधार बारिश के कारण आपदा का संकट गहराता जा रहा है। वहीं, इस बीच चीनी लोग विदेशी पत्रकारों को अपना काम करने से रोक रहे हैं। चीनी राज्य-मीडिया द्वारा चीनी शहरों में बाढ़ की कवरेज के लिए विदेशी मीडिया पर निशाना साधने के बाद, वहां के नागरिकों ने हेनान प्रांत में सड़कों पर कई अंतरराष्ट्रीय मीडिया आउटलेट्स के संवाददाताओं को परेशान किया।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें