DA Image
Thursday, December 2, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशकश्मीर में पाकिस्तानी बर्बरता को लेकर बांग्लादेश में हुए विरोध प्रदर्शन

कश्मीर में पाकिस्तानी बर्बरता को लेकर बांग्लादेश में हुए विरोध प्रदर्शन

एएनआई,नई दिल्लीAditya Kumar
Fri, 22 Oct 2021 04:45 PM
कश्मीर में पाकिस्तानी बर्बरता को लेकर बांग्लादेश में हुए विरोध प्रदर्शन

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में पाकिस्तानी सेना की बर्बरता को लेकर विरोध प्रदर्शन किया गया है. अक्टूबर 1947 में जब पाकिस्तानी सेना की मदद से कबाइलियों ने 1947 में कश्मीर पर नियंत्रण के लिए ऑपरेशन गुलमर्ग लॉन्च किया था तो उस दिन को याद करके बांग्लादेश के ढाका में बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन किया गया है। यह घटना बांग्लादेश में पाक सेना द्वारा कोड नाम ऑपरेशन सर्चलाइट के तहत 1971 के नरसंहार के समानांतर थी।

बुद्धिवाद और उदारवाद प्रैक्टिस फोरम बांग्लादेश ने ढाका रिपोर्टर्स यूनिटी में एक संगोष्ठी का आयोजन किया था। इसमें 100 से अधिक लोगों ने भाग लिया। लोगों ने कश्मीर में नरसंहार की निंदा की और पाकिस्तान के विरोध में तख्तियां प्रदर्शित किए।

ओपन डायलॉग नामक एक एनजीओ ने ढाका स्थित पाकिस्तान हाई कमीशन के सामने 100 से अधिक लोगों के साथ मानव श्रृंखला का आयोजन किया। लोगों ने कश्मीरियों से लूट और महिला और बच्चों से अत्याचार को लेकर पोस्टर और बैनर लहराए। जैसे कि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर का कसाई है, पाकिस्तान की जघन्य साजिश आदि। कश्मीरी लोगों पर पाक सेना के अत्याचारों को उजागर करने के लिए नेशनल प्रेस क्लब के सामने एक नुक्कड़ नाटक भी आयोजित किया गया।

1971 के बांग्लादेश युद्ध में ऑपरेशन सर्चलाइट के तहत एक समान ऑपरेशन भी किया गया। बांग्लादेश सोशल एक्टिविस्ट फोरम ने 22 अक्टूबर को हदीस पार्क, खुलना और राजशाही विश्वविद्यालय, राजशाही में 'ब्लैक डे' के मौके को याद करने के लिए एक मानव श्रृंखला का आयोजन किया, जिसमें 400 से अधिक लोगों ने भाग लिया। मानव श्रृंखला के जरिए पाक सेना के अत्याचारों को उजागर किया गया। पाकिस्तान के नापाक हरकतों के खिलाफ अंग्रेजी और बंगाली दोनों में पोस्टर और नारे लगाए गए। बाद में लोगों ने पाकिस्तान के विरोध में एक बाइक रैली भी निकाली।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें