ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशबांग्लादेश चुनाव : मतदान शुरू, अवामी लीग और बीएनपी कार्यकर्ताओं में झड़प, 5 की मौत

बांग्लादेश चुनाव : मतदान शुरू, अवामी लीग और बीएनपी कार्यकर्ताओं में झड़प, 5 की मौत

बांग्लादेश में संसदीय चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच रविवार की सुबह मतदान शुरू हो गया। मतदान से पहले कई सप्ताह तक चले प्रचार के दौरान काफी हिंसा हुई और सरकार पर विपक्षी कार्यकर्ताओं के खिलाफ...

बांग्लादेश चुनाव : मतदान शुरू, अवामी लीग और बीएनपी कार्यकर्ताओं में झड़प, 5 की मौत
एजेंसी,ढाकाSun, 30 Dec 2018 01:13 PM
ऐप पर पढ़ें

बांग्लादेश में संसदीय चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच रविवार की सुबह मतदान शुरू हो गया। मतदान से पहले कई सप्ताह तक चले प्रचार के दौरान काफी हिंसा हुई और सरकार पर विपक्षी कार्यकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई करने के आरोप लगे।

स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे शुरू हुए मतदान में भाग लेने के लिए महिलाओं सहित हजारों की संख्या में लोग लाइनों में खड़े हैं। इस बीच स्थानीय मीडिया के हवाले से बांग्लादेश में अवामी लीग और बीएनपी समर्थकों के बीच झड़प की खबर है। इसमें 5 व्यक्तियों की मौत हो गई है और कई लोग घायल बताए जा रहे हैं। 

राजधानी में ढाका सिटी सेन्टर कॉलेज में सबसे पहले प्रधानमंत्री शेख हसीना ने वोट डाला। हसीना के रिश्तेदार एवं पार्टी सांसद फजले नूर तापस इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। हसीना ने कहा, 'उदारवादी बलों को जीत दिलाने के लिए लोग आवामी लीग के पक्ष में मतदान करेंगे।

बांग्लादेश आम चुनावः कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू

चौथी बार पीएम बनने के लिए शेख हसीना का दांव

एक ओर जहां हसीना चौथी बार प्रधानमंत्री बनने के लिए चुनाव लड़ रही हैं, वहीं दूसरी ओर जेल में बंद उनकी चिर प्रतिद्वंद्वी खालिदा जिया का भविष्य अधर में नजर आता है। सूचनाओं के मुतबिक जिया आंशिक रूप से लकवाग्रस्त हैं। हजारों सैनिकों और अर्द्धसैनिकों सहित छह लाख सुरक्षाकर्मियों को स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए तैनात किया गया है। देश में 10.41 करोड़ मतदाता पंजीकृत हैं।

रविवार मध्यरात्रि तक 3जी/4जी सेवा बंद

सुरक्षा एजेंसियों से धार्मिक अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने को कहा गया है क्योंकि मीडिया में ऐसी खबरें आई हैं कि 16 से 26 दिसंबर के बीच शरारती तत्वों ने हिन्दुओं के तीन घरों को जला दिया। बांग्लादेश के टेलीकॉम नियामक ने रविवार मध्यरात्रि तक मोबाइल 3जी/4जी सेवा बंद करने का आदेश दिया है, ताकि चुनावों के दौरान अशांति फैलाने वाली अफवाहों से बचा जा सके। 1971 में पाकिस्तान से आजादी मिलने के बाद बांग्लादेश में यह 11वां आम चुनाव है।

40 हजार से ज्यादा मतदान केंद्र बनाए

चुनाव आयोग के मुताबिक, 300 संसदीय सीटों में से 299 सीटों पर चुनाव हो रहा है जिसके लिए 1,848 उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनाव के लिए 40,183 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

मुख्य विपक्षी पार्टी की नेता जेल में 
बांग्लादेश की मुख्य विपक्षी पार्टी बीएनबी की प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया भ्रष्टाचार के मामले में जेल में हैं। उन्हें इसी साल पांच साल की सजा सुनाई गई। उनके बेटे तारिक रहमान भी लंदन में निर्वासन झेल रहे हैं।

सरकार बनाने का गणित : 
350 कुल सदस्य जातीय संसद के है। 300 सदस्य निर्वाचन क्षेत्रों से मतदान के जरिए चुन के आते हैं। सरकार बनाने के लिए 151 सीटों की जरूरत होगी। 

दो प्रमुख पार्टियां : 
बांग्लादेश की राजनीति दो पार्टियों के इर्द-गिर्द घूमती है 
-शेख हसीना की बांग्लादेश अवामी लीग (बीएएल)
-खालिदा जिया की पार्टी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनबी)
-बीएएल के नेतृत्व में ग्रैंड एलाइंस नाम का गठबंधन तैयार 
-खालिदा की पार्टी जातीय ओकिया फ्रंट का नेतृत्व कर रही 
-20 पार्टियां शामिल हैं विपक्षी गठबंधन में 
-जमात-ए-इस्लामी पार्टी के चुनाव लड़ने पर रोक, उसके उम्मीदवार निदर्लीय लड़ रहे

ऑस्कर विजेता हॉलीवुड एक्ट्रेस राजनीति में उतरेंगी! करती रही हैं चैरिटी

मुशर्रफ के लीक हुए वीडियो में अमेरिका से सत्ता के लिए सहयोग मांगते दिखे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें