ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशपाकिस्तान में Wikipedia से प्रतिबंध हटा, 'ईशनिंदा' के चलते लगी थी रोक

पाकिस्तान में Wikipedia से प्रतिबंध हटा, 'ईशनिंदा' के चलते लगी थी रोक

Wikipedia Ban in Pakistan: विकिपीडिया एक मुफ्त ऑनलाइन एन्साइक्लोपीडिया है, जिसे दुनियाभर के लोगों द्वारा बनाया और संपादित किया गया है। इसका संचालन विकिमीडिया फाउंडेशन की तरफ से किया जाता है।

पाकिस्तान में Wikipedia से प्रतिबंध हटा, 'ईशनिंदा' के चलते लगी थी रोक
Nisarg Dixitलाइव हिन्दुस्तान,इस्लामाबादTue, 07 Feb 2023 08:10 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान में विकिपीडिया पर लगे प्रतिबंध को मंगलवार को हटा लिया गया है। मुल्क के वजीर-ए-आजम शहबाज शरीफ ने अधिकारियों ने ब्लॉक हटाने के निर्देश दिए हैं। खबर है कि धर्मविरोधी सामग्री के चलते इसपर बीते सप्ताह प्रतिबंध लगाया गया था। कहा जा रहा है कि सरकार ने इससे पहले विकिपीडिया को कंटेट के संबंध में जवाब देने के लिए भी कहा गया था।

पाकिस्तान ने आपत्तिजनक या ईशनिंदा से संबंधित सामग्री को हटाने से इनकार करने के बाद ऑनलाइन विश्वकोष 'विकिपीडिया' को 'ब्लॉक' कर दिया था। विकिपीडिया को काली सूची में डालने की कार्रवाई ऐसे समय में हुई है, जब पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (पीटीए) ने कुछ दिन पहले ही विकिपीडिया की सेवा को 48 घंटे के लिए बाधित और धीमा कर दिया था।

विकिपीडिया एक मुफ्त ऑनलाइन एन्साइक्लोपीडिया है, जिसे दुनियाभर के लोगों द्वारा बनाया और संपादित किया गया है। इसका संचालन विकिमीडिया फाउंडेशन करता है। पीटीए के प्रवक्ता मलाहत ओबैद ने कहा कि प्रतिबंध मुख्य रूप से आदेशों का पालन न करने के लिए लगाया गया था।

प्रवक्ता ने कहा, 'अगर विकिपीडिया उन सामग्री को हटा लेता है, जिनकी पहचान विनियामक प्राधिकरण ने धार्मिक रूप से संवेदनशील सामग्री के तौर पर की है, तो इस फैसले पर फिर से गौर किया जा सकता है।' 

पीटीए प्रवक्ता ने इससे पहले कहा था कि विकिपीडिया को नोटिस जारी कर उक्त सामग्री को ब्लॉक करने/हटाने का निर्देश दिया गया था। उसे पेशी का अवसर भी प्रदान किया गया। हालांकि, मंच ने न तो ईशनिंदा सामग्री हटाने के निर्देश का अनुपालन किया और न ही प्राधिकरण के सामने पेश हुआ। पीटीए के निर्देशों का जानबूझकर अनुपालन नहीं करने के कारण विकिपीडिया की सेवाओं को 48 घंटे के लिए बाधित और धीमा कर दिया गया था।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें