ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशमहिलाओं में समयपूर्व प्रसव के लिए गर्भनाल के जीवाणु जिम्मेदार: शोध

महिलाओं में समयपूर्व प्रसव के लिए गर्भनाल के जीवाणु जिम्मेदार: शोध

समय पूर्व प्रसव वाली महिलाओं के गर्भनाल में वैज्ञानिकों ने अत्यधिक संख्या में रोगजनक जीवाणु पाए हैं। इससे माता में होने वाले संक्रमण के कारण समयपूर्व प्रसव (37 सप्ताह से कम गभार्वधि) की परिकल्पना को...

महिलाओं में समयपूर्व प्रसव के लिए गर्भनाल के जीवाणु जिम्मेदार: शोध
एजेंसी, लंदनSun, 20 May 2018 08:26 PM
ऐप पर पढ़ें

समय पूर्व प्रसव वाली महिलाओं के गर्भनाल में वैज्ञानिकों ने अत्यधिक संख्या में रोगजनक जीवाणु पाए हैं। इससे माता में होने वाले संक्रमण के कारण समयपूर्व प्रसव (37 सप्ताह से कम गभार्वधि) की परिकल्पना को बल मिलता है।


सामान्य धारणा के विपरीत स्वस्थ गर्भनाल में भी जीवाणु के चिन्ह पाए गए हैं। ये जीवाणु अवसरवादी अंत:गभार्शयी रोगजनक होते हैं और समय से पूर्व जन्म व गर्भपात की घटनाओं से जुड़े हुए हैं।


ब्रिटेन स्थित यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन से संबद्ध शोध के लेखक लिडिया जे लियोन ने कहा, 'हमने समयपूर्व बच्चे को जन्म देने वाली महिलाओं के गर्भनाल में माइकोप्लाज्मा और यूरियाप्लाज्मा जैसे अत्यधिक संख्या में रोगजनक बैक्टीरिया का निरीक्षण किया, जो मातृ संक्रमण और समय पूर्व बच्चे के जन्म के बीच संबंध का समर्थन करते हैं।'


इस शोध का प्रकाशन एप्लाएड व इनवायरमेंटल माइक्रोबॉयलॉजी में किया गया है। इसमें शोध दल ने स्वस्थ व समय पूर्व बच्चे के गर्भनाल वाले नमूने में जीवाणुओं की जांच की। इसमें 250 महिलाओं का परीक्षण किया गया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें