ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशरिपोर्ट:मेलबर्न है दुनिया का रहने योग्य सबसे शानदार शहर, दमास्कस सबसे खराब

रिपोर्ट:मेलबर्न है दुनिया का रहने योग्य सबसे शानदार शहर, दमास्कस सबसे खराब

ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न शहर दुनिया में रहने लायक सबसे शानदार शहर है, जबकि कराची और ढाका इस लिहाज से सबसे खराब शहरों में शामिल हैं। द इकोनॉमिस्ट इंटेलीजेंस यूनिट की ग्लोबल लिवेबिलिटी रिपोर्ट में यह बात...

रिपोर्ट:मेलबर्न है दुनिया का रहने योग्य सबसे शानदार शहर, दमास्कस सबसे खराब
एजेंसी,न्यूयॉर्कWed, 16 Aug 2017 07:23 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न शहर दुनिया में रहने लायक सबसे शानदार शहर है, जबकि कराची और ढाका इस लिहाज से सबसे खराब शहरों में शामिल हैं। द इकोनॉमिस्ट इंटेलीजेंस यूनिट की ग्लोबल लिवेबिलिटी रिपोर्ट में यह बात सामने आयी है। रिपोर्ट के अनुसार, रहने लायक सबसे शानदार शहरों में मेलबर्न के बाद ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना दूसरे स्थान पर तथा कनाडा का वैंकूवर तीसरे स्थान पर रहा है। अन्य शीर्ष शहरों में चौथे से दसवें स्थान पर क्रमश: कैलगरी, एडीलेड, पर्थ, ऑकलैंड, हेल्सिंकी और हैमबर्ग काबिज हैं।
      
विश्व के 140 शहरों के इस सर्वेक्षण में पहले पांच पायदान के शहर पिछली रिपोर्ट से अपरिवतर्ति हैं। भारत का कोई भी शहर शीर्ष 10 शहरों में जगह पाने में नाकामयाब रहा है। 10 निचले शहरों में भी भारत का कोई शहर नहीं है। सीरिया का दमास्कस रहने के हिसाब से दुनिया का सबसे खराब शहर माना गया है। अन्य खराब शहरों में 139वें स्थान पर लागोस, 138वें स्थान पर त्रिपोली, 137वें स्थान पर ढाका, 136वें स्थान पर पोर्ट मोरेस्बी, 135वें स्थान पर अल्जीयर्स, 134वें स्थान पर कराची, 133वें स्थान पर हरारे, 132वें स्थान पर दोउआला और 131वेंस्थान पर कीव हैं।

औसत वैश्विक जीवन संभाव्यता में भी हालिया वर्षों में गिरावट आयी है। पिछले पांच साल में यह औसत 0.8 फीसदी गिरकर 7.48 फीसदी रह गया है। रिपोर्ट के अनुसार, पिछले पांच सालों में विश्व भर में अस्थिरता बढ़ी है तथा कई शहरों में उथल—पुथल देखने को मिला है। आतंकवादी घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं। फ्रांस और ब्रिटेन में लगातार हमले हुए हैं। इन सब कारणों से इन क्षेत्रों के शहरों का स्थान नीचे आया है। इराक, लीबिया, सीरिया और तुर्की सैन्य संघर्षों तथा आम टकराव से जूझ रहे हैं। नाईजीरिया जैसे कई देश भी आतंकवादी संगठनों से लगातार लड़ रहे हैं। अमेरिका जैसे स्थिर देश में भी ट्रंप की नीतियों तथा ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन के कारण अशांति के हालात पैदा हुए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें