ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशOMG: यहां कब्रिस्तानों में होती हैं डिनर पार्टी, म्यूजिक कंसर्ट और बाइक रेसिंग...

OMG: यहां कब्रिस्तानों में होती हैं डिनर पार्टी, म्यूजिक कंसर्ट और बाइक रेसिंग...

श्मशान या कब्रिस्तान का नाम सुनकर आपके मन में अजीब भय या वीरानापन महसूस होने लगता होगा। ऐसा इसलिए है कि कब्रिस्तान को लेकर ऐसी ही तस्वीर हमारी आंखों में रहती है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के कुछ लोगों ने...

OMG: यहां कब्रिस्तानों में होती हैं डिनर पार्टी, म्यूजिक कंसर्ट और बाइक रेसिंग...
लाइव हिन्दुस्तान टीम,एडिलेडMon, 20 Nov 2017 01:57 PM
ऐप पर पढ़ें

श्मशान या कब्रिस्तान का नाम सुनकर आपके मन में अजीब भय या वीरानापन महसूस होने लगता होगा। ऐसा इसलिए है कि कब्रिस्तान को लेकर ऐसी ही तस्वीर हमारी आंखों में रहती है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के कुछ लोगों ने कब्रिस्तान की इस छवि को बदलने का जिम्मा उठाया है।

ऑस्ट्रेलिया के शहर एडिलेड में 'वेस्ट टैरेस' नाम का एक कब्रिस्तान है जो इन दिनों एक पिकनिक स्पॉट में तैयार किया जा रहा है। कब्रिस्तानों की देखरेख करने वाला विभाग इन दिनों यहां एक खास तरह का ऑलिव ऑयल बेच रहा है जो इस जगह लगे सैकड़ों साल पुराने पेड़ों से बना है। इसके अलावा इस कब्रिस्तान को हरा भरा बनाया जा रह है और यहां आने वाले लोगों के लिए आकर्षक चीजें और खाने-पाने के सामान बेचने की व्यवस्था भी की जा रही है।

इस विभाग के अधिकारी रॉबर्ट पिट ने कहा, 'मौत को बेचना काफी मुश्किल है, क्योंकि इसे कोई खरीदना नहीं चाहता।' उन्होंने कहा, 'हालांकि यहां पर ऑलिव ऑयल जैसी चीजें बेचकर हम लोगों को यह बताना चाहते हैं कि इस जगह के कई खास मायने हैं। हम ये एहसास करवाना चाहते हैं कि ये सिर्फ मुर्दा लोगों को दफ्नाने की जगह नहीं है बल्कि शहर का एक ऐतिहासिक स्थल है।'

कब्रिस्तान की 180वीं सालगिराह के अवसर को दर्शाने के लिए बनाया गया ये ऑलिव ऑयल कुछ वक्त में काफी लोगों ने खरीद लिया।

टूरिस्ट स्पॉट में तब्दील हो रहे और भी कब्रिस्तान
शहर के एक इतिहासकार का कहना है कि इस तरह की पहल बताती हैं कि लोग इस नजरिये से आगे बढ़ना चाहते हैं कि कब्रिस्तान केवल मुर्दा लोगों का स्थान है। उन्होंने कहा कि शहर के कुछ और कब्रिस्तान भी टूरिस्ट स्पॉट बनाए जा रहे हैं। इन जगहों पर प्रदर्शनी, बाइक रेसिंग जैसे इवेंट होने लगे हैं जिससे आम तौर पर मनहूस कहे जाने वाले इन स्थानों पर लोग आकर अच्छा वक्त बिता सकें। 

डिनर का भी किया जाता है आयोजन
कब्रिस्तान की देखरेख करने वाला विभाग इन जगहों पर लोगों के लिए खास डिनर का भी आयोजन करवता है। इस डिनर की थीम को 'Death Over Dinner' नाम दिया जाता है। इस आयोजन में आने वाले लोग खाने का लुत्फ उठाने के साथ ही वहां मौजूद एक्सपर्ट्स से जीवन के अंत को लेकर बातचीत भी करते हैं। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें