ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशपाकिस्तान में नहीं थम रहे अल्पसंख्यकों पर हमले; हिंदू व्यापारी की गोली मार कर हत्या, विरोध में हाईवे जाम

पाकिस्तान में नहीं थम रहे अल्पसंख्यकों पर हमले; हिंदू व्यापारी की गोली मार कर हत्या, विरोध में हाईवे जाम

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में सोमवार को घोटकी जिले के डहारकी शहर से दो किलोमीटर दूर रहने वाले दहर समुदाय के प्रभावशाली तत्वों ने एक हिंदू व्यवसायी की गोली मारकर हत्या कर दी। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की...

पाकिस्तान में नहीं थम रहे अल्पसंख्यकों पर हमले; हिंदू व्यापारी की गोली मार कर हत्या, विरोध में हाईवे जाम
एएनआई,कराची।Wed, 02 Feb 2022 06:49 AM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में सोमवार को घोटकी जिले के डहारकी शहर से दो किलोमीटर दूर रहने वाले दहर समुदाय के प्रभावशाली तत्वों ने एक हिंदू व्यवसायी की गोली मारकर हत्या कर दी। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, व्यापारी शैतान लाल की सोमवार को घोटकी जिले में जमीन के एक टुकड़े को लेकर गोली मारकर हत्या कर दी गई।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने मौके पर मौजूद लाल के दोस्त मुखी अनिल कुमार को फोन पर बताया, "शैतान लाल की जमीन पर एक कपास की फैक्ट्री और आटा चक्की का उद्घाटन हुआ था, जहां कुछ लोगों ने गोली मारकर उसकी हत्या कर दी थी।" उन्होंने कहा, "हमने शुरू में सोचा कि यह समुदाय के आध्यात्मिक नेता सेन साधराम साहब का स्वागत करने के लिए हवाई फायरिंग थी।"

शैतान लाल ने लगाए थे धमकी देने के आरोप
एक वायरल वीडियो में शैतान लाल को कुछ महीने पहले यह कहते हुए सुना जा सकता है, ''वे मुझे मारने, मेरी आंखें फोड़ने और मेरे हाथ और पैर काटने की धमकी दे रहे हैं। वे मुझे पाकिस्तान से जाने के लिए कह रहे हैं। मैं इस देश का हूं और मैं यहां मरना पसंद करूंगा लेकिन आत्मसमर्पण नहीं करूंगा।” उसने कहा था कि सड़क के किनारे की जमीन मेरी है और मैं इसे क्यों छोड़ दूं। 

शैताल लाल ने पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश और अन्य अधिकारियों से उन्हें न्याय प्रदान करने का अनुरोध किया था। 

हत्या के विरोध में प्रदर्शन
हिंदू व्यवसायी की हत्या के विरोध में मंगलवार को बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम कर दिया। धरने के बाद पुलिस ने लाल की हत्या के आरोपी सरगना बचाल दाहर और उसके साथियों को गिरफ्तार कर लिया। इससे पहले अपराधियों को पकड़ने के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसी पर दबाव बनाने के प्रयास में स्थानीय लोगों ने डहारकी पुलिस के सामने धरना दिया था।

पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) पुलिस सुक्कुर ने कहा, ''घटना में शामिल दोषियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और प्रदर्शनकारियों ने अब राजमार्ग को साफ कर दिया है। दो एकड़ भूमि ने विवाद को जन्म दिया। इलाके के स्थानीय पत्रकारों ने दावा किया कि करीब आठ साल पहले कुछ लोगों ने शैतान लाल को गोली मारकर घायल कर दिया थ। कुछ महीने पहले भी हमला हुआ था।

नवाज शरीफ की पार्टी ने लपका हिंदुओं पर हमले का मुद्दा
पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के विधायक खेल दास कोहिस्तानी ने कहा कि सिंध में सह-अस्तित्व की छवि को धूमिल करने के प्रयास किए जा रहे हैं, जहां हिंदू और मुसलमान सदियों से शांति से रहते हैं। पीएमएल-एन नेता ने दावा किया कि हिंदू समुदाय की लड़कियों का जबरन धर्म परिवर्तन कराया गया और लोगों का अपहरण और हत्या की जा रही थी।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, कोहिस्तानी ने इस बात पर जोर देते हुए कि प्रांत में रहने वाले अल्पसंख्यकों को सुरक्षा नहीं दी गई, स्थिति नियंत्रण से बाहर हो जाएगी। कोहिस्तानी ने मुख्यमंत्री, आईजी पुलिस और अन्य से स्थिति का संज्ञान लेने और खतरे का सामना कर रहे पीड़ित हिंदू परिवारों को न्याय और सुरक्षा प्रदान करने का आग्रह किया।

अल्पसंख्यकों पर हमलों को लेकर पाकिस्तान की आलोचना
यह घटना जनवरी की शुरुआत में पाकिस्तान के सिंध प्रांत के अनाज मंडी में अज्ञात व्यक्तियों द्वारा 44 वर्षीय हिंदू व्यवसायी सुनील कुमार की गोली मारकर हत्या करने के बाद हुई थी। शैतान लाल और कुमार पर हाल के हमले पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों, विशेष रूप से हिंदुओं, अहमदिया और ईसाइयों के खिलाफ निरंतर अत्याचार का एक और उदाहरण हैं। हाल के वर्षों में, पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों और उनके पूजा स्थलों पर हमलों में वृद्धि हुई है। अल्पसंख्यकों के हितों की रक्षा नहीं करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा देश की आलोचना की गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें