DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दक्षिण-पश्चिमी चीन में महसूस किए गए भूकंप के कई झटके, 6 की मौत, 75 घायल

Earthquake

चीन के दक्षिण-पश्चिमी सिचुआन प्रांत में सोमवार को एक के बाद एक भूकंप के पांच झटके महसूस किए गए। इनमें से एक की तीव्रता 6.0 थी। भूकंप ने समूचे प्रांत को हिलाकर रख दिया, जिसमें 6 की मौत हो गई, जबकि 75 लोगों के घालय होने की खबर है। चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के मुताबिक भूकंप का केंद्र यिबीन शहर के बाहरी इलाके में 16 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। भूकंप रात में करीब 10:55 बजे आया। इसके बाद कम तीव्रता के भूकंप आये।

चीन-उत्तर कोरिया की सीमा पर 'विस्फोट' के कारण झटका
वहीं दूसरी ओर, चीन-उत्तर कोरिया सीमा के पास ''संदिग्ध विस्फोट" के कारण सोमवार को भूकंप महसूस किया गया। चीनी भूकंप विज्ञान अधिकारियों ने यह जानकारी दी। कंपन से महज करीब एक घंटा पहले शी जिनपिंग की उत्तर कोरिया की आगामी यात्रा की खबर आयी थी। चीनी भूकंप नेटवर्क केंद्र के अनुसार उत्तर पूर्वी जिलिन प्रांत के हुनचुन शहर में स्थानीय समयानुसार शाम करीब सात बजकर 38 मिनट पर 1.3 तीव्रता का कंपन महसूस किया गया। हालांकि विस्फोट का कारण अस्पष्ट है।

इससे पहले भी उत्तर कोरिया द्वारा किये गये परमाणु परीक्षण से क्षेत्र में कंपन महसूस किये जा चुके हैं और उत्तर कोरिया से लगती चीनी की उत्तरी सीमा के पास झटके महसूस किये गये हैं। सितंबर 2017 में माउंट मंतप के अंतर्गत पुंगये-री में उत्तर कोरिया के परमाणु स्थल पर परमाणु परीक्षण किया गया था जिसके कारण चीन की समूची उत्तरी सीमा में 6.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये गये थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:At least six dead 75 hurt in China Earthquake