DA Image
Saturday, November 27, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशइस अरब देश में क्यों मचा है कोहराम, गृह युद्ध में फिर गई 50 लोगों की जान, समझें क्या है मामला

इस अरब देश में क्यों मचा है कोहराम, गृह युद्ध में फिर गई 50 लोगों की जान, समझें क्या है मामला

हिन्दुस्तान,नई दिल्लीAditya Kumar
Thu, 16 Sep 2021 01:50 PM
इस अरब देश में क्यों मचा है कोहराम, गृह युद्ध में फिर गई 50 लोगों की जान, समझें क्या है मामला

यमन में सरकार समर्थक सैनिकों और विद्रोही लड़ाकों के बीच हुए हिंसक झड़प में कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई है। न्यूज एजेंसी एएफपी ने सैन्य सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। सरकारी सैन्य अधिकारी ने बताया है कि पिछले 24 घंटे में अल-बेदा जिले में हूती विद्रोहियों के साथ लड़ाई में एक कर्नल और 19 सैनिक मारे गए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक़ लड़ाई में 30 हूती लड़ाकों की मौत हो गई है। हूतियों ने अब तक इस बात की पुष्टि नहीं की है लेकिन अन्य सूत्रों से इस बात की पुष्टि की जा चुकी है। ईरान समर्थित विद्रोहियों ने हाल के दिनों में अल-बायद प्रांत में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। लड़ाके उत्तर में मारिब शहर पर कब्जे के लिए लड़ाई कर रहे हैं।

2014 से यमन में गृहयुद्ध जारी

यमन में 2014 में संघर्ष के भड़कने के बाद से गृहयुद्ध की स्थिति बनी हुई है। इसी साल हूती विद्रोहियों ने राजधानी सना पर कब्जा कर लिया था। अब तक यमन में दस हजार से अधिक लोग मारे गए हैं और लाखों लोग विस्थापित हो चुके हैं। लाखों लोग अकाल के कगार पर हैं। यूनाइटेड नेशंस यमन संकट को दुनिया का सबसे खराब मानवीय संकट कहता रहा है।

यमन के लिए संयुक्त राष्ट्र के नए दूत स्वीडिश राजनयिक हैंस ग्रंडबर्ग 17 सितंबर को यमन और सऊदी अधिकारियों से मिलने के लिए रियाद पहुंचे हैं। इस बातचीत से किसी ठोस नतीजे पर पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। यूनाइटेड नेशंस और अमेरिका लगातार यमन युद्ध को खत्म करने की बात कर रहे हैं। हूती विद्रोहियों ने किसी भी तरह की बातचीत या युद्धविराम से पहले 2016 से सऊदी नाकाबंदी के तहत बंद सना हवाई अड्डे को फिर से खोलने की मांग की है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें