ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशधरती की तरफ तेजी से बढ़ रहा है कि क्षुद्रग्रह, NASA ने बताई टकराने की तारीख

धरती की तरफ तेजी से बढ़ रहा है कि क्षुद्रग्रह, NASA ने बताई टकराने की तारीख

रिपोर्ट में बताया गया है कि पृथ्वी के पास संभावित खतरनाक क्षुद्रग्रह का मूल्यांकन करने और प्रतिक्रिया करने का समय होगा। इसके लिए नासा NEO सर्वेयर (नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट सर्वेयर) विकसित कर रहा है।

धरती की तरफ तेजी से बढ़ रहा है कि क्षुद्रग्रह, NASA ने बताई टकराने की तारीख
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,वाशिंगटन।Sun, 23 Jun 2024 12:00 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक,  एक खतरनाक क्षुद्रग्रह के पृथ्वी से टकराने की प्रबल सांभावना है। इसे रोकने के लिए पर्याप्त रूप से तैयारी नहीं का जा सकती है। अंतरिक्ष एजेंसी की एक आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, नासा ने अप्रैल में पांचवां प्लैनेटरी डिफेंस इंटरएजेंसी टेबलटॉप अभ्यास आयोजित किया था। इस दौरान इस क्षुद्रग्रह के टकराने की संभावना 72 प्रतिशत आंकी गई है।

नासा ने मैरीलैंड के लॉरेल में जॉन्स हॉपकिन्स एप्लाइड फिजिक्स लेबोरेटरी (एपीएल) में आयोजित अभ्यास का सारांश जारी किया। नासा के अलावा इस अभ्यास में अमेरिका की विभिन्न सरकारी एजेंसियां भी शामिल हुई। साथ ही दुनिया भर के 100 प्रतिनिधि शामिल हुए थे।

वाशिंगटन में नासा मुख्यालय में ग्रह रक्षा अधिकारी एमेरिटस लिंडले जॉनसन ने कहा, "एक बड़ा क्षुद्रग्रह प्रभाव संभावित रूप से प्राकृतिक आपदा है, जिसके बारे में इंसान के पास वर्षों पहले भविष्यवाणी करने और रोकने के लिए कार्रवाई करने की तकनीक है।" उन्होंने कहा कि प्रारंभिक गणनाओं के अनुसार, लगभग 14 वर्षों में पृथ्वी से टकराने की 72% संभावना थी। सटीक रूप से कहें तो 12 जुलाई 2038 तक पृथ्वी से टकराने की 72% संभावना है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि पृथ्वी के पास संभावित खतरनाक क्षुद्रग्रह का मूल्यांकन करने और प्रतिक्रिया करने का समय होगा। इसके लिए नासा NEO सर्वेयर (नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट सर्वेयर) विकसित कर रहा है। आपको बता दें कि NEO सर्वेयर एक इन्फ्रारेड स्पेस टेलीस्कोप है। इसे विशेष रूप से इंसान की क्षमता को तेज करने के लिए डिजाइन किया गया है ताकि वे संभावित रूप से खतरनाक नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट्स को कई साल पहले खोज सकें। नासा का NEO सर्वेयर जून 2028 में लॉन्च किया जाएगा।
 

Advertisement