ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशकंगाल हो गई इस देश की सेना, पैसों के लिए हेलीकॉप्टर में लोगों को घुमा रही

कंगाल हो गई इस देश की सेना, पैसों के लिए हेलीकॉप्टर में लोगों को घुमा रही

पश्चिमी एशियाई देश लेबनान में आर्थिक स्थिति इतनी खराब हो चुकी है कि इसका प्रभाव अब लेबनान की सेना पर भी दिखने लगा है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि लेबनान की सेना को अपने खर्चों के लिए...

कंगाल हो गई इस देश की सेना, पैसों के लिए हेलीकॉप्टर में लोगों को घुमा रही
हिंदुस्तान टीम, नई दिल्लीFri, 02 Jul 2021 04:47 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पश्चिमी एशियाई देश लेबनान में आर्थिक स्थिति इतनी खराब हो चुकी है कि इसका प्रभाव अब लेबनान की सेना पर भी दिखने लगा है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि लेबनान की सेना को अपने खर्चों के लिए सैन्य हेलीकॉप्टर को किराए पर भेजना पड़ रहा है.

दरअसल, खलीज टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लेबनानी सेना ने अपने एक आधिकारिक बयान में बताया है कि वह नागरिकों को 15 मिनट की उड़ान का मौका देगी. इस दौरान वहां के नागरिक लेबनान को ऊपर से देख सकेंगे. 

रिपोर्ट में बताया गया है कि यह पर्यटकों के लिए एक प्रकार से 'हेलीकॉप्टर जॉयराइड' होगी. इसके लिए लोगों को पैसे देने पड़ेंगे. यह राइड सेना के रॉबिन्सन R44 रेवेन हेलीकॉप्टर द्वारा की जा रही है. यह भी बताया गया है कि प्रति उड़ान में अधिकतम तीन लोगों को भेजा जा रहा है, इसकी कीमत लगभग 150 डॉलर रखी गई है. 

सैन्य के एक सूत्र ने बताया कि इसका उद्देश्य वायु सेना का समर्थन करने के अलावा लेबनानी पर्यटन को नए तरीके से प्रोत्साहित करना भी है. इस आर्थिक संकट ने रखरखाव और उपकरणों के लिए सेना के बजट को घटा दिया है.

मालूम हो कि पिछले साल अगस्त में बेरूत में हुए एक बड़े विस्फोट के बाद से लेबनान एक कामकाजी सरकार के बिना है. इस विस्फोट में 200 से अधिक लोग मारे गए थे, इससे शहर में तबाही मची थी. विश्व बैंक ने भविष्यवाणी की है कि लेबनान इस समय दुनिया में बीते 150 सालों में सबसे खराब स्थिति में है.

वहीं इसके अलावा लेबनान में पिछले 20 महीने से आर्थिक संकट के चलते हालात और बिगड़ गए हैं. बिगड़ती अर्थव्यवस्था के चलते कई जगह प्रदर्शन और दंगे भी हो रहे हैं. लेबनान के उत्तरी शहर ट्रिपोली और अन्य जगहों पर सेना को भी तैनात किया गया है. 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें