ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशनिशक्त लोगों के लिए एप्पल के फोन में होंगे खास इमोजी

निशक्त लोगों के लिए एप्पल के फोन में होंगे खास इमोजी

चैट में इमोजी के इस्तेमाल से आजकल हर कोई वाकिफ है। अमेरिका की प्रमुख स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एप्पल ने स्मार्टफोन और चैट एप्लिकेशन में चलन में मौजूद इमोजी की संख्या में इजाफा करने का फैसला किया...

निशक्त लोगों के लिए एप्पल के फोन में होंगे खास इमोजी
एजेंसी,वाशिंगटन Sat, 24 Mar 2018 07:17 PM
ऐप पर पढ़ें

चैट में इमोजी के इस्तेमाल से आजकल हर कोई वाकिफ है। अमेरिका की प्रमुख स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एप्पल ने स्मार्टफोन और चैट एप्लिकेशन में चलन में मौजूद इमोजी की संख्या में इजाफा करने का फैसला किया है। 

एप्पल अपने स्मार्टफोन में 13 नई इमोजी जोड़ने की योजना बना रहा है। इन्हें अगर यूनीकोड कनसोर्टियम से मंजूरी मिल गई तो यह अगले साल लांच होने वाले नए आईफोन का हिस्सा बन जाएंगी। इसके अलावा इस साल के अंत तक एप्पल 157 नई इमोजी लांच करेगा।

आईफोन निर्माता कंपनी इमोजी की यह श्रंखला शारीरिक रूप निशक्त लोगों के लिए पेश करेगी। इसमें व्हीलचेयर, सुनने वाली मशीन समेत कई संकेत शामिल किए जाएंगे। खास बात यह है कि इसमें ऑटिज्म जैसे विकार के लिए भी संकेत शामिल किए गए हैं। यूनीकोड कनसोर्टियम को भेजे गए अपने प्रस्ताव में एप्पल ने कहा है कि स्मार्टफोन में अभी मौजूद इमोजी की श्रंखला काफी विशाल है। मगर यह शारीरिक रूप से असमर्थ लोगों के अनुभवों के बारे में कुछ नहीं बताती है। 

एप्पल की योजना इमोजी के संसार में विविधता लाने की है। कंपनी ने कहा कि इसमें हर तरह की अशक्तता को तो शामिल नहीं किया जा सकता है, मगर सबको समान अवसर देने का एक प्रयास है। इमोजी बनाने के लिए कंपनी ने अमेरिकन काउंसिल ऑफ इ ब्लाइंड, द सेरेब्रल पालसी फाउंडेशन और नेशनल एसोसिएशन ऑफ द डेफ की भी मदद ली गई है। इनमें ऑटिज्म, दौरे, चिड़चिड़ाहट और पीएसटीडी से जुड़े संकेतों को शामिली किया गया है। 

एप्पल के प्रस्ताव को अगर मंजूरी मिल गई तो यह इमोजी 12.0 में शामिल हो जाएंगे और मार्च 2019 तक सबके सामने होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें