DA Image
हिंदी न्यूज़ › विदेश › एंटोनी ब्लिंकन होंगी अमेरिका की नई विदेश मंत्री, जेनेट येलेन बनीं पहली महिला वित्त मंत्री
विदेश

एंटोनी ब्लिंकन होंगी अमेरिका की नई विदेश मंत्री, जेनेट येलेन बनीं पहली महिला वित्त मंत्री

एजेंसी,वाशिंगटनPublished By: Ashutosh Ray
Wed, 27 Jan 2021 01:27 AM
एंटोनी ब्लिंकन होंगी अमेरिका की नई विदेश मंत्री, जेनेट येलेन बनीं पहली महिला वित्त मंत्री

अमेरिकी सीनेट ने मंगलवार को राष्ट्रपति जो बाइडन के लंबे समय से सहयोगी रहे एंटोनी ब्लिंकन को अगला विदेश मंत्री नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। सीनेट द्वारा पुष्टि मिलने की प्रतीक्षा कर रहे ब्लिंकन(58) को 78 सीनेटरों का समर्थन मिला। उनके शीघ्र ही कार्यभार ग्रहण करने की उम्मीद है। 22 सीनेटरों ने उनके खिलाफ मतदान किया।

सीनेट के बहुमत के नेता सी शुमर ने कहा कि ब्लिंकन वैश्विक स्तर पर अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा विशेषाधिकार के पुनर्निर्माण और कूटनीतिक संबंधों को बेहतर बनाने के लिए सही चयन हैं। इस संबंध में हुई सुनवाई के दौरान ब्लिंकन ने भारत के साथ मजबूत संबंधों की वकालत करते हुए कहा कि भारत-अमेरिका संबंधों को द्विदलीय समर्थन प्राप्त है।

दूसरी ओर प्रख्यात अर्थशास्त्री जेनेट येलेन ने मंगलवार को अमेरिका की वित्तमंत्री के रुप में कार्यभार संभाल लिया। इस तरह येलेन अमेरिका के इतिहास में पहली महिला वित्त मंत्री बन गई हैं। येलेन को उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने पद की शपथ दिलाई।

येलेन (74) इससे पहले अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की गवर्नर रह चुकी हैं। सोमवार को सीनेट ने 15 के मुकाबले 84 मतों से येनेट को वित्त मंत्री नामित किये जाने की स्वीकृति दे दी। येलेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति जो बाइडन के मंत्रिमंडल की तीसरी सदस्य बन गयी हैं, जिनकी नियुक्ति को सीनेट की मंजूरी मिल गई है।

संबंधित खबरें