DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में भारत के योगदान के लिए शुक्रिया: एंतोनियो गुतारेस

UN Secretary General Antonio Guterres

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने संयुक्त राष्ट्र और उसके शांति मिशनों में योगदान के लिए भारत को 'धन्यवाद' देते हुए अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने में भारतीय महिलाओं की प्रेरक भूमिका को रेखांकित किया। संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षक अंतरराष्ट्रीय दिवस के अवसर पर ''मिशन के दौरान शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई मिशन की ओर से शुक्रवार को आयोजित चाय-पार्टी में गुतारेस में कहा कि वर्तमान में दुनियाभर के विभिन्न शांति मिशनों में भारत के करीब 6,400 शांतिरक्षक तैनात हैं।

गुतारेस ने पीटीआई से कहा, ''संयुक्त राष्ट्र के सभी पहलुओं और खास तौर से शांति मिशनों में भारत के महत्वपूर्ण योगदान के लिए मैं भारत को धन्यवाद देता हूं। मैं संयुक्त राष्ट्र के आदर्शों के लिए जीवन बलिदान करने वाले सभी भारतीय शांतिरक्षकों (महिला एवं पुरूष), विशेष रूप से पुरुषों के साहस की प्रशंसा करता हूं।"

इस कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र के राजदूत, राजनयिक, शांति मिशनों के पुलिस और सैन्य अधिकारी शामिल हुए। 'नमस्ते' के साथ अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए गुतारेस ने कहा, ''भारत संयुक्त राष्ट्र चार्टर और संयुक्त राष्ट्र के मूल्यों के प्रति समर्पण का उदाहरण है। उन्होंने अपने संबोधन का अंत 'धन्यवाद' देकर किया।"

गुतारेस ने भारतीय सेना के अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनाइकर (57) को दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन का नया फोर्स कमांडर बनाया है। तिनाइकर रवांडा के लेफ्टिनेंट जनरल फ्रैंक कमांजी की जगह लेंगे। कमांजी का कार्यकाल 26 मई को समाप्त हो रहा है। गुतारेस ने शुक्रवार को इस बाबत घोषणा की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Antonio Guterres says Dhanyawaad for India enormous contribution to UN