अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

OMG: सिर दर्द के बाद सोकर उठी महिला और बोलने लगी अंजान 'भाषा'!

woman

हम सभी को कभी न कभी तेज सिर दर्द हो जाता है। दर्द से आराम पाने के लिए हम अक्सर गहरी नींद सो भी जाते हैं। अमेरिका में रहने वाली एक महिला को सिर में बहुत तेज दर्द हुआ और वो सो गई। लेकिन जब वो उठी तब वो किसी दूसरे देश के नागरिक के लहजे में बात कर रही थी!

ऑस्ट्रेलियन, ब्रिटिश और आईरिश लोगों की तरह बात करने लगी
अमेरिका के अरिजोना में रहने वाली 45 साल की मिशेल मायर्स ने अपने साथ हुए अजीबोगरीब किस्से को साझा किया। उन्होंने हाल में एबीसी न्यूज को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि उन्हें कुछ वक्त पहले सिर में बहुत तेज दर्द हुआ और वो बिस्तर पर जाकर सो गईं। जब वो उठीं तो उन्होंने पाया कि वो अपने-आप ऑस्ट्रेलियाई और आइरिश लहजे में बातचीत कर रही हैं। उन्होंने बताया कि दो हफ्तों तक वो ऑस्ट्रेलिया और आयरलैंड के लोगों की तरह अंग्रेजी बोलती रहीं। इसके बाद अचानक उनकी जुबान पर ब्रिटिश इंग्लिश का ऐक्सेंट चढ़ गया और दो सालों तक उन्होंने वैसे ही बात की। आपको बता दें कि मिशेल अमेरिका में ही पली बढ़ी हैं और ये तमाम लहजे उन्होंने सीखे नहीं थे।

मिशेल को गई ये 'बीमारी'
डॉक्टरों की जांच के बाद पता चला कि मिशेल को फॉरेंन ऐक्सेंट सिंड्रोम (एफएएस) हो गया है। इस बीमारी में इंसान अपने-आप कोई विचित्र लहजे में बात करने लगता है जो उसने कभी नहीं सीखा। वैज्ञानिकों ने पाया कि कुछ लोगों को सिर में चोट लगती है या स्ट्रोक पड़ता है जिसके बाद वो अपनी मात्र भाषा किसी औप लहजे में बोलने लगते हैं। 2010 में अमेरिका की एक महिला सीढ़ियों से गिरी और होश में आने के बाद वो रूसी लहजे में बात करने लगी थी। इस बीमारी का पता पहली बार 1907 में लगा था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:american woman sleeps with headache start speaking british accent