Saturday, January 29, 2022
हमें फॉलो करें :

गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशअमेरिकी कंपनी का दावा, यह टेस्ट किट करता है ओमिक्रॉन वेरिएंट को अच्छे से डिटेक्ट; जानें कैसे

अमेरिकी कंपनी का दावा, यह टेस्ट किट करता है ओमिक्रॉन वेरिएंट को अच्छे से डिटेक्ट; जानें कैसे

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Nootan Vaindel
Tue, 30 Nov 2021 07:28 AM
अमेरिकी कंपनी का दावा, यह टेस्ट किट करता है ओमिक्रॉन वेरिएंट को अच्छे से डिटेक्ट; जानें कैसे

इस खबर को सुनें

कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट ने पूरी दुनिया में एक बार फिर डर पैदा कर दिया है। दक्षिण अफ्रीका में पहली बार देखा यह वायरस कई देशों के लिए खतरा बन गया है। ऐसे में ओमिक्रॉन की पहचान करने बेहद अहम बन गया है।अमेरिका की एक कंपनी ने कहा है कि उसके पास ऐसे टेस्ट हैं जो ओमिक्रॉन का सही पता लगा सकते हैं। नए खतरनाक वेरिएंट को देखते हुए कई देशों ने यात्राओं पर प्रतिबंध लगा दिया है और सीमाएं भी बंद कर दी हैं। 

थर्मो फिशर साइंटिफिक इंक ने सोमवार को एक बयान में कहा कि उनके टेस्ट ओमिक्रॉन वायरस का पता लगा सकते हैं।स्टीवेन्सन ने कहा कि यह एकमात्र कोविड -19 परीक्षण है जो अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा अधिकृत है और ओमिक्रॉन वेरिएंट का पता लगा सकते हैं।

स्टीवेन्सन ने कहा कि परीक्षण के नमूने अभी भी अनुक्रमण के लिए एक प्रयोगशाला में भेजे जाने हैं ताकि यह पुष्टि हो सके कि मामला ओमिक्रॉन है या अल्फा का. उन्होंने कहा कि थर्मो अफ्रीका और अन्य देशों से मांग को पूरा करने के लिए परीक्षणों के अपने उत्पादन को बढ़ाने के लिए तैयार है क्योंकि वे नए वेरिएंट के प्रसार को ट्रैक करने के लिए काम करें।

केवल थर्मो फिशर ने अब तक पुष्टि की है कि इसके परीक्षण का उपयोग ओमाइक्रोन संस्करण की पहचान करने में मदद के लिए किया जा सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर  चिंता जाहिर की है, इसका पहला मामले दक्षिण अफ्रीका में पिछले हफ्ते देखा गया था. विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि यह दूसरे वेरिएंट 4के मुकाबले तेजी से फैल सकता है। 

ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, बोत्सवाना, ब्रिटेन, डेनमार्क, जर्मनी, हांगकांग, इज़राइल, इटली, नीदरलैंड, फ्रांस, दक्षिण अफ्रीका और कनाडा में ओमिक्रोन के मामलों की  पुष्टि की गई है।

epaper

संबंधित खबरें