ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशभारत से चोरी हुई 800 साल पुरानी बेशकीमती दो मूर्ति फिर आई देश, अमेरिका ने लौटाई

भारत से चोरी हुई 800 साल पुरानी बेशकीमती दो मूर्ति फिर आई देश, अमेरिका ने लौटाई

दो अमेरिकी संग्रहालयों में प्रदर्शित भारत से चुराई गईं हजारों डॉलर की दो प्राचीन मूर्तियां अमेरिका ने भारत को लौटा दी हैं। दोनों मूर्तियां मंगलवार को न्यूयार्क में वाणिज्य दूतावास में एक कार्यक्रम...

भारत से चोरी हुई 800 साल पुरानी बेशकीमती दो मूर्ति फिर आई देश, अमेरिका ने लौटाई
एजेंसी,न्यूयार्कFri, 07 Sep 2018 11:31 AM
ऐप पर पढ़ें

दो अमेरिकी संग्रहालयों में प्रदर्शित भारत से चुराई गईं हजारों डॉलर की दो प्राचीन मूर्तियां अमेरिका ने भारत को लौटा दी हैं।

दोनों मूर्तियां मंगलवार को न्यूयार्क में वाणिज्य दूतावास में एक कार्यक्रम में भारत के महावाणिज्य दूत संदीप चक्रवर्ती को मैनहट्टन जिला आर्टनी साइरस वेंस जूनियर ने सौंपीं। चक्रवर्ती ने इस प्रयास की सराहना की है। पहली मूर्ति लिंगोधभवमूर्ति 12 वीं सदी की है।

भगवान शिव की ग्रेनाइट से निर्मित यह ऐतिहासिक मूर्ति चोल काल की है। फिलहाल इसकी कीमत 225,000 डॉलर आंकी गई है। इसे तमिलनाडु से चुराया गया था और अलबामा के बर्मिंघम संग्रहालय में प्रदर्शित किया गया था।

 दूसरी मूर्ति बोधिसत्व मंजूश्री की मूर्ति है। उसके हाथ में तलवार है और मूर्ति सोने के रंग में रंगी है। 12 वीं सदी की यह फिलाइट मूर्ति 1980 के दशक में बिहार में बोधगया के समीप के एक मंदिर से चुराई गई थी।

वर्तमान इसकी कीमत करीब 275,000 डॉलर आंकी गई है। इसे उत्तरी कैरोलीना विश्वविद्यालय के आकलैंड आर्ट संग्रहालय से हासिल किया गया है।

कुत्ते को निगलते 20 फीट लंबा अजगर पलवल जिले से पकड़ा गया

हार्दिक पटेल के साथ आई कांग्रेस, उपवास पर बैठने की धमकी भी दी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें