america may came against china in un over masood azhar - मसूद को बैन करने के प्रयास को लेकर संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के चीन से टकराव की संभावना DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मसूद को बैन करने के प्रयास को लेकर संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के चीन से टकराव की संभावना

Masood Azhar, Chief of Jaish-e-Mohammed

अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बुधवार को एक मसौदा प्रस्ताव भेजा जिसमें पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद (Jaish E Mohammad) के सरगना मसूद अजहर (Masood Azhar) को प्रतिबंधित करने की बात की गई है। इस कदम के बाद अमेरिका के संयुक्त राष्ट्र में चीन के साथ संभावित टकराव की स्थिति बन गई है।

ये भी पढ़ें: मसूद अजहर को फ्रांस ने दिया तगड़ा झटका, देश में मौजूद संपत्ति जब्त

चीन ने अजहर को संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंध सूची में शामिल करने के प्रयास में इस महीने की शुरुआत में अड़ंगा डाल दिया था। संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध समिति में यह प्रयास अटक जाने के बाद अमेरिका अजहर को प्रतिबंधित करने के प्रस्ताव को लेकर सीधे सुरक्षा परिषद पहुंच गया।

ये भी पढ़ें: चीन ने फिर दिखाई आतंकी मसूद अजहर से हमदर्दी, UNSC में वैश्विक आतंकी बनने से रोका
    
कश्मीर में 14 फरवरी को हुये जैश के एक आत्मघाती हमले में 40 जवान शहीद हुये थे। इस हमले के बाद भारत और पाकिस्तान में तनाव बढ़ गया है। सौदा प्रस्ताव में इस आत्मघाती हमले की निंदा की गई है और निर्णय किया गया है कि अजहर को संयुक्त राष्ट्र के अल-कायदा एवं इस्लामिक स्टेट प्रतिबंधों की काली सूची में रखा जाएगा।

यह स्पष्ट नहीं है कि मसौदा प्रस्ताव पर मतदान कब होगा। इस पर चीन वीटो कर सकता है। परिषद के पांच स्थायी सदस्यों में ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और अमेरिका के साथ चीन शामिल है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:america may came against china in un over masood azhar