ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशउ.कोरिया के परमाणु हथियारों से छुटकारा पाने के इतना करीब कभी नहीं पहुंचा अमेरिका: ट्रंप

उ.कोरिया के परमाणु हथियारों से छुटकारा पाने के इतना करीब कभी नहीं पहुंचा अमेरिका: ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उनका देश उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों से छुटकारा पाने के कभी इतना करीब नहीं पहुंचा। साथ ही उन्होंने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ निर्धारित...

उ.कोरिया के परमाणु हथियारों से छुटकारा पाने के इतना करीब कभी नहीं पहुंचा अमेरिका: ट्रंप
वाशिंगटन, एजेंसी। Tue, 01 May 2018 01:22 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उनका देश उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों से छुटकारा पाने के कभी इतना करीब नहीं पहुंचा। साथ ही उन्होंने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ निर्धारित शिखर वार्ता के सफल  होने का भरोसा जताया। 
          
ट्रंप ने किम के साथ बैठक का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। दोनों कोरियाई देशों के बीच सीमा पर असैन्यीकृत क्षेत्र में यह बैठक जल्द ही होने की संभावना है। उन्होंने कल पुष्टि की कि वार्ता के लिए संभावित स्थलों में सिंगापुर भी हो सकता है। 
          
ट्रंप ने निर्धारित वार्ता से पहले बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण ना करने और परमाणु परीक्षण ना करने के वादे पर बने रहने के लिए किम की प्रशंसा की। ट्रंप ने कहा, ''अमेरिका कोरियाई प्रायद्वीप के संबंध में संभावित रूप से कुछ होने के कभी इतना करीब नहीं रहा कि वह परमाणु हथियारों से छुटकारा पा सके, बहुत सारी अच्छी चीजें कर सके, बहुत सारी सकारात्मक चीजें कर सके और दुनिया के लिए शांति तथा सुरक्षा कायम कर सके। 
          
उन्होंने अमेरिकी की यात्रा पर आए नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, ''देखते हैं क्या होता है ? आप जानते हैं मैं हमेशा कहता हूं कि कौन जानता है ? शायद बहुत सारी चीजें बदलें। हाल के बयानों के लिए किम की तारीफ करते हुए ट्रंप ने कहा कि हर कोई यह बैठक होते हुए देखना चाहता है और इसके पास एक '' बड़ी घटना  बनने का मौका है। 
         
अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ''किम जोंग उन अभी तक स्पष्टवादी रहे हैं। लेकिन वह उस स्थल को बंद करने की बात कह रहे है जो उनका बड़ा परीक्षण स्थल है। वह शोध ना करने, बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण ना करने और परमाणु परीक्षण ना करने की बात कर रहे हैं और वह लंबे समय तक इस पर कायम रहने वाले हैं। 
         
शिखर वार्ता होने की उम्मीद जताते हुए ट्रंप ने कहा, ''मुझे लगता है कि शिखर वार्ता होने जा रही है। वे वार्ता करना चाहते हैं। हम निश्चित तौर पर इसे देखना चाहेंगे। मुझे लगता है कि वार्ता होगी। व्यक्तिगत तौर पर मुझे लगता है कि यह सफल होने जा रही है लेकिन हम देखेंगे। उन्होंने कहा, ''अगर यह सफल नहीं होगी तो मैं सम्मानपूर्वक छोड़कर चला आऊंगा। यह सामान्य - सी बात है। 
          
नाइजीरियाई राष्ट्रपति ने उत्तर और दक्षिण कोरिया के नेताओं को ऐतिहासिक बैठक के लिए बधाई दी और कोरियाई प्रायद्वीप के असैन्यीकरण की ओर सकारात्मक प्रतिबद्धता के लिए उनकी तारीफ की। 


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें